Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana 2021 – प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के विषय में पूरी जानकारी ?

0

Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana | Application Form JSY | PMJSY

अक्सर ऐसा होता है, हमारे देश की सरकार नवजात शिशु और गर्भवती महिलाओं की स्थिति में सुधार कार्य हेतु समय-समय पर कुछ योजनाएं आरंभ करती रहती हैं, आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बताएंगे जिसका नाम है Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana. इस पोस्ट में हम आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से JSY Benefits के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। जैसे कि जननी सुरक्षा योजना क्या है तथा JSY Benefits

Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana

Janani Suraksha Scheme PMJSY का फायदा भारत के सभी नवजात शिशु तथा गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा। परंतु सरकार के द्वारा Janani Suraksha Yojana Guidelines जारी की गई है, हमें उनके बारे में भी जानना होगा चलिए, अब हम विस्तार से जानेंगे कि Janani Suraksha Yojana Benefits क्या है।

Ek Parivar Ek Naukri 2021

Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana?

Janani Shishu Suraksha Yojana का आरंभ हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से किया गया है, Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana Scheme के तहत भारत की सभी गर्भवती महिलाओं को सरकार के द्वारा काफी आर्थिक सहायता दी जाएगी। और Janani Suraksha Yojana के द्वारा देश के नवजात शिशु तथा गर्भवती महिलाओं की स्थिति में बहुत ज्यादा सुधार किया जाएगा परंतु इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं तथा नवजात शिशुओं को दिया जाएगा।

जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करती हैं, परंतु Pardhan Mantri Janani Suraksha Yojana के तहत सभी नवजात शिशु तथा गर्भवती महिलाओं को दो प्रकार की श्रेणियों में बांटा जाएगा। जिसके आधार पर ही सरकार के द्वारा उन्हें सहायता भी प्रदान की जाएगी। चलिए हम आपको उन श्रेणियों के बारे में भी विस्तार से बताते हैं।

1. ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं

Janani Shishu Suraksha Yojana के तहत वह सभी महिला जो गर्भवती हैं, और वह अपना जीवन गरीबी रेखा से नीचे व्यतीत करती हैं। तो उन महिलाओं को सरकार के द्वारा Janani Suraksha Yojana Cash Incentive के तहत 1400 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रोत्साहन के लिए 300 रुपए अलग से दिए जाएंगे।

2. शहरी क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं

Pardhan Mantri Janani Suraksha Yojana के अंतर्गत हर एक गर्भवती महिला को प्रसव के समय ₹1000 की सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त जो आशा सहयोगी हैं, उन्हें ₹200 प्रदान किए जाएंगे।

Janani Suraksha Yojana Scheme

देश की जो भी लाभार्थी महिला Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana (PMJSY) के अंतर्गत सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाना चाहती है, तो उन सभी गर्भवती महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा, वह सरकारी हॉस्पिटल या फिर मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों मे अगर गर्भवती महिला प्रसव कराती है, तो वह महिला प्रधान मंत्री Janani Suraksha Yojana Scheme का लाभ उठा पाएगी, और सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि महिलाओं के Bank Account में ही दी जाएगी इसीलिए बैंक अकाउंट होना बहुत आवश्यक है, और Bank Account आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।

Janani Suraksha Yojana Benefits  – Pardhan Mantri Janani Suraksha Yojana Ke Fayde?

  • जैसे कि आप सभी लोग भली-भांति जानते ही हैं कि जो महिला गरीबी रेखा से नीचे होती है वह महिला अपनी गर्भावस्था के समय अपने स्वास्थ्य से संबंधित अपनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती क्योंकि आर्थिक तंगी के कारण घर का खर्च आई बड़ी मुश्किल से चल पाता है और ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा की सभी सुविधाओं का लाभ उठाना बड़ी ही मुश्किल बात होती है इसीलिए इन सभी समस्याओं को देखते हुए Pardhan Mantri Janani Suraksha Yojana के तहत गर्भवती महिलाओं को अच्छी चिकित्सा प्रदान की जाएगी और उनकी आर्थिक सहायता की जाएगी जिसके कारण ग्रामीण महिलाओं की मृत्यु दर भी काफी हद तक कम हो जाएगी और अस्पताल वाले बच्चों को भी मृत्यु से बचा पाएंगे
  • Janani Shishu Suraksha Yojana के तहत गरीब महिलाएं भी गर्भावस्था के समय हॉस्पिटल में अपनी डिलीवरी सुरक्षित करवा पाएंगे। जिससे उनका बच्चा ज्यादातर बीमारियों से बच जाएगा और वह सुरक्षित रहेगा।
  • इस योजना के तहत सरकार के द्वारा गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी, परंतु महिला की आयु 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • अगर गर्भवती महिलाएं मृत बच्चे को जन्म देती हैं, और या फिर समय से पहले वह बच्चे को जन्म देती हैं, तो भी उन गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • बच्चे की निशुल्क डिलीवरी के पश्चात जब तक बच्चा 5 साल का नहीं हो जाता, जब तक उसके टीकाकरण से संबंधित सभी जानकारियां उन्हें भेजी जाती है, और बच्चे का निशुल्क टीकाकरण भी सरकार के द्वारा ही करवाया जाएगा।
  • गर्भवती महिला की Delivery के पश्चात जो भी Injection महिला को लगाए जाते हैं, वह सभी सरकार के द्वारा मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana  के अंतर्गत Registration कराने वाली सभी महिलाओं के 2 Delivery Check up मुफ्त में कराए जाएंगे। इसके अतिरिक्त डिलीवरी तक उनकी स्वास्थ्य संबंधित सभी सहायता की जाएगी।

Janani Suraksha Yojana का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज?

  • आवेदन करने वाली महिला का Aadhaar Card
  • BPL राशन कार्ड
  • Residence Certificate
  • Address Proof
  • Bank Account Passbook
  • Mobile Number
  • Passport Size Photo
  • सरकारी अस्पताल के द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट

Janani Suraksha Yojana Form कैसे भरे – How To Apply For Janani Suraksha Yojana ?

जो भी गर्भवती महिलाएं Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana Scheme का लाभ उठाना चाहती है, तो उन महिलाओं को Ministry Of Health and Family Welfare की Official Website पर जाकर Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana Form भरना होता है परंतु चिंता की बात नहीं है, यदि आप खुद से Form Fill up नहीं कर सकते तो आप अपने नजदीकी किसी भी CSE Centre पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, या फिर किसी भी Computer Cafe से भी आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने के पश्चात आपको जो भी डॉक्यूमेंट मिलता है उसमें अपने सभी डॉक्यूमेंट को अटैच कर आना होता है, उसके पश्चात वह डॉक्यूमेंट आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी में जमा कराना होता है।

यदि आप Janani Suraksha yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको एक Link दे रहे हैं, आप इस लिंक के माध्यम से आप Pardhan Mantri Janani Suraksha Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Offical Website Linkhttps://nhm.gov.in/

Conclusion

आशा है, कि आप को Pardhan Mantri Janani Suraksha Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। हमने आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से हाल ही में प्रधानमंत्री के द्वारा चलाई गई Janani Suraksha Yojana Guidelines विस्तार से बताई है। ताकि आप भी Janani Suraksha Yojana का फायदा उठा सकें। यदि अब भी Janani Shishu Suraksha Yojana से संबंधित कोई प्रश्न रह गया हो, तो आप हमसे वह कमेंट सेक्शन में अवश्य पूछें, हम आपको उसका जवाब कमेंट सेक्शन में जरूर देंगे। धन्यवाद

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.