DBT Agriculture Bihar: (बिहार किसान पंजीकरण) Farmer Registration Bihar 2021

0

DBT Agriculture Bihar Registration | @ dbtagriculture.bihar.gov.in | 🔥🔥DBT Agriculture Bihar Govt | किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार

DBT-Agriculture-Bihar

दोस्तों जैसा कि आप जानेत है कि भारत एक क्रषि प्रधान देश है और क्रषि हमारे देशकी अर्थ व्यवस्था में काफी मददगार है। तो आप DBT Agriculture Department @ dbtagriculture.bihar.gov.in भारत के किसानोंके लिए DBT Agriculture portal के लिए एक पोर्टल की सुविधा प्रदान की है।इसके अन्तर्गत भारत के किसानों को कई योजनओ का लाभ मिलेगा। तो आईये जानते है DBT Bihar –  किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार के बारेमें।

Agriculture Act 2020: क्या है क्रषि अधिनियम MSP, APMC Act जाने व्याख्या के साथ

🔥DBT Agriculture Bihar🔥

बिहार एक ऐसा राज्य है जहां कृषि पर निर्भर बड़ी आबादी है। बिहार की अर्थव्यवस्था में कृषि की भूमिका भी प्रमुख है, इसमें ज्यादातर छोटे और सीमांत किसान हैं। ऐसे में कृषि और किसानों की जरूरतों को पूरा करना सरकार की जिम्मेदारी है। सरकार अपने दायित्व को पूरा करने की कोशिश करते हुए किसानों के लिए कई सब्सिडी और ऋण योजनाएं चला रही है।

भारत सरकार के द्वारा किसानो को लाभ देने के लिए जो भी योजनाए चलाई जाती है उन योजनाओ का कार्यान्वन DBT Agriculture Bihar Department के द्वारा किया जाता है

DBT Agriculture India केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना है लेकिन DBT Agriculture के अन्तर्गत भारत के अन्य राज्य के लिए अलग अलग DBT Agriculture portal बनायें गये है जिसके द्वारा उस राज्यो के किसानों का रजिस्ट्रेशन kisan registration किया जाता है जिससे वे उस राज्य में चल रही योजनाओं का लाभ ले सकते है।

इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानो  एग्रीकल्चर पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की योजनाओ का भी लाभ प्रदान किया जा रहा है जिसकी पूरी सूची हमने नीचे दी हुई है। इस सूची कोविस्तारपूर्वक पढ़े और लाभ उठाये।

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • जल जीवन हरियाली
  • प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना
  • डीजल अनुदान योजना
  • कृषि यांत्रिकरण योजना
  • जैविक खेती अनुदान योजना
  • बीज अनुदान योजना
  • कृषि इनपुट अनुदान योजना
  • कृषि इनपुट रबी योजना

DBT AGRICULTURE PORTAL BIHAR /प्रत्यक्ष लाभ अंतरण ,कृषि विभाग, बिहार सरकार

बिहार राज्य के किसानो को भारत एवं बिहार राज्य की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिये DBT Bihar की शुरुआत की गई। जिसके लिए आप @ dbtagriculture.bihar.gov.in से आप अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

तो आईये जानते है DBT AGRICULTURE /प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग के बारे में

  • योजना का नाम – DBT Agriculture Bihar
  • राज्य – बिहार
  • किसान रजिस्ट्रेशन स्टेटस-
  • DBT Bihar Official Website –  https://dbtagriculture.bihar.gov.in/
  • किसानो को मिलने वाला लाभ –  भारत सरकार एवं राज्य के सभी योजनाओं का लाभ केवल पंजीक्रत किसानो को ही मिलेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन | Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2021 | Pradhan Mantri Awas Yojana Registration

Important Notice for Farmer In India

राज्य के कृषकों को कृषि कार्य में करोना संक्रमण से बचने हेतु दिशा-निदेश :महत्वपूर्ण संदेश

➡️ फसल कटनी एवं दौनी का कार्य यथासंभव समय से पूरा किया जाय तथा इसके लिए आधिकाधिक मशीन यथा रीपर कम बाइंडर, थ्रेशर आदि का उपयोग किया जाय। हस्तचालित यंत्र तथा हँसिया आदि के उपयोग के समय दिन में कम से कम तीन बार उपकरण को साबुन पानी से अच्छी तरह धोकर संक्रमण रहित किया जाय। मशीन के चालन हैंडिल, स्टीयरिंग की विशेष सफाई की जाए।

➡️ फसल कटनी एवं दौनी करते समय खेत में या थ्रेशिंग फ्लोर पर एक दूसरे व्यक्ति के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी बनाकर रखी जाय। यह जान लें की संक्रमण रोकने के लिए ही समाजिक दूरी सबसे उपयोगी हथियार है।

➡️ मजदूर अपने खाने का बर्तन अलग-अलग रखें तथा खाना खाने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। पीने के पानी का बोतल अलग-अलग रखें। प्रत्येक व्यक्ति अलग- अलग कटाई उपकरण का उपयोग करें। एक दूसरे के यंत्र को बदल-बदल कर कदापि उपयोग नहीं करें।

➡️ कटनी एवं दौनी के दौरान कुछ कुछ समय पर साबुन पानी से हाथ धोते रहें।

➡️ कटनी एवं दौनी के समय पहने गए कपड़ों का दोबारा उपयोग धोने के बाद अच्छी तरह धूप में सूखाकर ही करें।

➡️ कटनी एवं दौनी के समय नाक एवं मुँह को ढकने के लिए मास्क का उपयोग करें। जीविका समूह के द्वारा तैयार मास्क का उपयोग किया जा सकता है।

➡️ अगर किसी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, सरदर्द, बुखार के लक्षण हों तो उन्हें कदापि कटाई एवं दौनी कार्य में नहीं लगायें तथा बीमार व्यक्ति की सूचना निकट के स्वास्थ्य कर्मी को दें।

➡️ खेत में एवं थ्रेशिंग फ्लोर पर पर्याप्त मात्रा में पानी एवं साबुन की व्यवस्था रखें।

➡️ सावधानी ही कोविड-19 (करोना) के संक्रमण से बचे रहने का सर्वश्रेष्ठ उपाय है। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिए निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करें।

➡️ फसल कटनी के उपरांत फसल अवशेष को जलाना नहीं है। उसका उचित प्रबंधन करें।,

कृषि विभाग,बिहार सरकार ||

आज हम DBT Agriculture Bihar gov in पोर्टल पर स्टेप बाई स्टेप kisan registration किसान रजिस्ट्रेशन की जानकारी देगें और उसमें मौजूद हर एक आप्शन कोभी  समझेगें।

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज/ Required Document For kisan registration

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरुरत होती है आज हम आपको बतायेगे की किन दस्तावेजो कि जरुरत होती है तो आईये जानते है-

  • आधार कार्ड
  • मोबाईल नं0 जो कि आधार कार्ड से लिंक हो क्योंकि Kisan Registration के समय उसी नंबर पर ओटीपी आयेगा।
  • किसी भी बैंक खाता का विवरण जैसे खाता संख्या,आईएफएससी कोड आदि विवरण

ONLINE KISAN REGISTRATION DBT AGRICULTURE /बिहार किसान पंजीकरण ऑनलाइन ।

किसान आंनलाईन पंजीकरण करने के लिए आपकों किसी कामन सर्विस सेंटर पर जाकर ही करना होगा आप खुद इसे नही भर सकते है क्योंकि इसके लिए आपको बांयोमिट्रिक डिवाईस की आवश्यकता होगी

✔️ किसान रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले DBT Bihar के आधिकारिक वेबसाइट । dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाएं जाने के लिए

✔️ वेबसाईट के होम पेज पर मेनू में पंजीकरण का आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें

✔️ पंजीकरण आप्शन पर क्लिक करने पर जो पेज खुलकर सामने आयेगा वे आप्शन है – पंजीकरण करें,पंजीकरण जाने,पावती प्रिंट करें

✔️ पंजीकरण करने के लिए – पंजीकरण करें आप्शन पर क्लिक करें

✔️ जैसे ही आप  आप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने तीन विकल्प खुलेगे जो कि इस प्रकार है

DEMOGRAPHIC + OTP

DEMOGRAPHIC + BIO-AUTH

IRIS (working)

✔️ उपर दिये गये तीनो आप्शन में आप पहले को ही चुने क्योंकि इस आप्शन के जाने पर आपको केवल फिंगर प्रिंट एवं मोबाईल नंबर जिस पर ओटीपी आयेगा

✔️ जैसे ही आप पहले आप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप से आपका आधार नम्बर मागां जाय़ेगा जिसे वेरीफाई करने के बाद ही आप आगे का प्रासेस कर पायेगें।

✔️ Authenticate करने के लिए आपको Authenticate बटन पर क्लिक करें वैसे ही आप के रजिस्टर्ड मोबाईल नं0 पर एक ओटीपी आयेगा उसे भरने के बाद वैलिडेट ओटीपी पर क्लिक करें

✔️ अब आपके सामने तीन विकल्प दिखायी देगें जो कि इस प्रकार है किसान पंजीकरण,विक्रेता पंजीकरण,आनलाईन अनुज्ञाप्ति प्रमाण पत्र

✔️ उपर दियेगये तीनो आप्शन में से किसान पंजीकरण को चुने जैसे ही आप उसे क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक फार्म खुल के आयेगा उसमें पूछी गयी सभी जानकारी आपको सही सही भरनी है।

✔️ फार्म को पूरी भरनेके बाद फार्म को सबमिट कर दें  एक बार सबमिट करने से पहले पूरी तरह जांच लें।

✔️ जैसे ही आप इस फॉर्म को सबमिट करते हैं आपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन नंबर(kisan registration number) आ जाता है इस किसान रजिस्ट्रेशन नंबर को आप कहीं पर लिखकर सुरक्षित रख लें । क्योंकि यही आपका किसान संख्या(farmer ID) या किसान रजिस्ट्रेशन संख्या(kisan registration number) है ।

किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार – Farmer Registration Bihar के फार्म को कैसे अपडेट करें

यदि आपने dbt agriculture bihar के तहत आपना रजिस्ट्रेशन कर लिया हैऔर उसमें कुछ त्रुटियों को सुधार करना चाहचे है तो नीचे दिये गये स्टेप को फालोकरें

  • सबसे पहले लाभार्थी को DBT Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । Agriculture Department Bihar वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
  • DBT Bihar पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा Home Page पर आपको विवरण संशोधन का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • इस विवरण संशोधन के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा , जैसे ही आप विवरण संशोधन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । जैसा यहां दिखाया गया है ।
  • दिये गये संशोधन फार्म में आप मोबाइल नंबर बैंक खाता संख्या में सुधार कर सकते है इसके लिए आपको Authentication आप्शन को चुनना होगा।
  • जैसे ही आप Authenticate कर देगें वैसे ही आपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन का फार्म खुल जायेगा।जहां आप अपनी फार्म में सुधार कर सकतेहै।

डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार संपर्क करें /DBT AGRICULTURE BIHAR CONTACT

यदि आप किसी भी योजना के बारें में जानना चाहतेहै या फिर आपको किसी भी योजना का लाभ मिलने में समस्या हो रही हैतो आप नीचे दिये गये नम्बरो से संपर्क कर सकतेहै

इन नंबरो की सहायता से आप आधार लिंक एवं बैंक एकाउंट के बारे में एवं CSC केंद् के बारेंमें भी जान सकते है।

इस नंबर से संपक्र करें-  0612223355         

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.