Ayushman Bharat Golden Card 2021 की सम्पूर्ण जानकारी – लिस्ट, डाउनलोड (PMJAY)

0

PMJAY – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana | Ayushman Bharat Golden Card 2021 List Download

हेलो दोस्तों , आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) से सम्बंधित आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) की जानकरी देने वाले है। यह योजना भारत में काफी समय से सफलतापूर्वक चल रही है। हमे उम्मीद है की आपकी जो भी इस गोल्डन कार्ड को लेके संदेह होगा वो सब आज इस आर्टिकल के अंत तक ख़त्म हो जायेगा क्युकी हम आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। तो चलिए आइये देखते है इस योजना PMJAY Ayushman Bharat Yojana को विस्तार में।

ayushman bharat golden card

जरूर से पढ़े : Ayushman Bharat Hospital List 2021- आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हास्पिटल लिस्ट

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्या है ? What is PMJAY Ayushman Bharat Golden Card

प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड एक कार्ड है जिसकी सहायता से आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल में जाके 5 लाख रुपया तक का इलाज मुफ्त में करवा सकते है। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन सेवा शुरू की जा चुकी है। जो भी गरीब लोग जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आते है वो सभी लोग आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। एक बार आप अपना गोल्डन कार्ड बनवा लेते है उसके बाद आप उससे डाउनलोड – Download Ayushman Bharat Golden Card भी कर सकते है।

PM Jan Arogya Yojana Health Card 2021 – Apply For Ayushman Bharat Golden Card

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड का मुख्या उदेश यह है की देश के सभी गरीब लोग जो की अनेक बीमारोयो के शिकार होते है उनको सरकार द्वारा उचच स्तर की मेडिकल सुविधा प्रदान की जा सके।

इस योजना से आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले रहे सभी लोग देश के किसी भी सरकारी या चुने गए निज्जी अस्पताल में जाके अपना इलाज करवा सकते है। यह इलाज़ cashless होता है और किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। बस आपके पास आयुष्मान भारत गोल्डन गार्ड होना चाहिए जिसको दिखा के आप अपना इलाज निशुल्क करवा सकते है।

जो भी लोग अपना गोल्डन कार्ड बनवाना चाहते है वह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जेक आवेदन कर सकते है और अपना जन आरोग्य योजना गोल्डन कार्ड बनवा सकते है। यह कार्ड बनवा के भारत सर्कार द्वारा हर कार्ड होल्डर को 5 लाख रुपया तक का मुफ्त इलाज प्रदान कराया जा रहा है।

इसकी सहायता से देश के सभी लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है वो अब अपनी जटिल से जटिल बीमारी का इलाज अचे हॉस्पिटल में जाके करवा सकते है। अगर आप में से किसी ने भी अभी तक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द आप अपना गोल्डन कार्ड अवश्य बनवा लीजिये।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड का उदेश

PMJAY Golden Card का मुख्या उदेश ये है की देश के जो गरीब लोग अपना इलाज खुद नहीं करवा सकते आर्थिक दिकतो की वजह से उनको मुफ्त में इलाज हो सके। इसके लिए सरकार प्रत्येक व्यक्ति 5 लाख रुपया प्रदान करती है जो की सिर्फ और सिर्फ गोल्डन कार्ड होने पे ही मिलेगा और हॉस्पिटल की सेवा इस्तेमाल करने पे नाकि नकद। इस योजना की सहायता से साल भर में देश के 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवार लाभ उठा रहे है।

यह योजना देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा सं 2018 में लायी गयी थी। यह देश की और पुरे दुनिया की सबसे बड़ी स्वस्थ योजना है। यह राष्ट्रीय स्वस्थ्य संरक्षण मिशन के अंतर्गत शुरू की गयी है। इससे देश के कमजोर और अस्वस्थ लोगो को स्वस्थ करना उदेश है। लोग अपनी किसी भी बीमारी का इलाज करवा के देश की अर्थ्यव्यवस्था को मजबूत करने में अपना योगदान दे सके यह देश के लिए बहोत गर्व की बात है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करे?

अगर आपने आपने आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवा लिया है और उसको Ayushman Bharat Golden Card Download डाउनलोड करना चाहते है तो आपको जन सेवा केंद्र पे जाके प्रिंट करवाना होगा। मगर यह बात का ध्यान रखियेगा की आपने जिस जन सेवा केंद्र से गोल्डन कार्ड बनवाया है वही से ये डाउनलोड भी होगा , और कही से नहीं होगा और साथ ही साथ जिस एजेंट से बनवाया है वही आपका गोल्डन कार्ड डाउनलोड करवाके Ayushman Bharat Card Print karwake लाएगा।

FAQ

Ayushman Bharat Golden Card क्या है ?

यह भारत सर्कार द्वारा चलाई गयी एक स्वस्थ मिशन योजना है जिसके तहत देश के गरीब लोगो का 5 लाख रुपया का स्वस्थ बीमा होता है और वह देश के किसी भी सरकारी और चुने हुई निजी हॉस्पिटल में मुफ्त इलाज करवा सकते है।

कौन कौन आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवा सकता है ?

देश के जो भी लोग आयुष्मान भारत योजना की सूचि में आते है वो सभी लोग आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवा सकते है।

कोनसे हॉस्पिटल आयुष्मान भारत योजना में आते है ?

सभी सरकारी हॉस्पिटल और चुनिंदा निजी हॉस्पिटल आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आते है। जानिए पूरी लिस्ट।

Also Read : Ayushman Bharat Hospital List

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.