[*UPSC Mains**] Indian Geography & World Geography Notes PDF for UPSC/IAS Mains

भारत एवं विश्व का भूगोल नोट्स – यूपीएससी एवं राज्य सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा विशेषांक

0 2,092

Indian Geography & World Geography PDF Notes हिन्दी एवं अंग्रेजी में डाउनलोड करें– आज Sarkari Naukri Help आप सब छात्रों के लिए Geography of India in Hindi – से सम्बंधित महत्वपूर्ण Geography Notes PDF  शेयर कर रहा है. भूगोल यूपीएससी पाठ्यक्रम का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह एक दिलचस्प विषय है और अपरिहार्य भी है क्योंकि यह सामान्य अध्ययन पेपर I और IAS मुख्य परीक्षा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जो छात्र  Civil Service Examination, State Level PCS या अन्य Competitive Exams की तैयारी कर रहे उनके ये Indian Geography Book PDF काफी मददगार साबित होगा खासकर मुख्य परीक्षा के लिए. जो कि EG Classes के मनीष सर के द्वारा लिखी गई है आप इस Geography Notes PDF  को Download करके अवश्य पढना चाहिए.

Read More: World Geography GK in Hindi – [*स्थल मंडल**] Lithosphere General Knowledge Questions and Answers

दिलचस्प होने के बावजूद, कुछ लोग भूगोल का अध्ययन करने की संभावना का आनंद नहीं लेते हैं क्योंकि यहां बहुत सारे तथ्य और अवधारणाएं हैं। आपको कई चीजें याद रखनी होंगी। यदि आप उन IAS उम्मीदवारों में से एक हैं, जो भूगोल को कठिन पाते हैं, तो निराशा न करें। हम आपके लिए कई टिप्स और ट्रिक्स लाते हैं जो निश्चित रूप से इस विषय का आनंद लेने में आपकी मदद करेंगे!

How to Study for a Geography Exam
Read More : Geography {*लूसेन्ट भूगोल**} Questions And Answers In Hindi PDF

भूगोल सिविल सेवा परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन पेपर 1 का एक प्रमुख हिस्सा है। इस बुक में भारतीय और विश्व भूगोल – भारत और दुनिया के भौतिक, सामाजिक, आर्थिक भूगोल के प्रश्न शामिल होंगे। इस पोस्ट में, UPSC CSE  मुख्य परीक्षा के लिए भूगोल का अध्ययन करने के लिए उम्मीदवारों द्वारा सबसे अधिक संदर्भित पुस्तकों को देखें। दुनिया के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अठारह अध्यायों में इन क्षेत्रों में से प्रत्येक के भीतर व्यक्तिगत राष्ट्रों पर विस्तृत पाठ के साथ चर्चा की गई है।

Geography of India in Hindi

भौतिक और मानव भूगोल से युक्त अधिकांश विषयों के प्राथमिक विवरण भाषा में समझने में आसान हो गए हैं, जहाँ आवश्यक हो, विस्तृत विवरण प्रदान करने वाली कई तस्वीरों, चित्रों और नक्शों के साथ। सिविल सेवा और अन्य प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षाओं की मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवारों द्वारा पुस्तक को बहुत उपयोगी माना जाता है।

यूपीएससी सिविल सेवा के इच्छुक के लिए, भूगोल परीक्षा का एक मुख्य भाग बनाता है, विशेष रूप से सामान्य अध्ययन पेपर -1 में भी उपयोगी है। इस विषय पर भारत के आर्थिक, सामाजिक और भौतिक भूगोल के साथ-साथ दुनिया के सवालों का भी समावेश है। भूगोल यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा दोनों में एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Read More:Indian Geography and World Geography Notes in Hindi PDF | Geography GK in Hindi

भूगोल को मजेदार और आसान बनाने के लिए टिप्स:

जानिए क्या सीखें: UPSC सिलेबस को कई बार पढ़ें ताकि आपको पता रहे कि आपके IAS अध्ययन सामग्री से क्या सीखना है। एनसीईआरटी से शुरू करें और फिर स्नातक उच्च स्तर की पुस्तकों में ।

प्रश्न पत्र के पैटर्न को जानें:

पिछले कई वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों के माध्यम से जाएं और पैटर्न को आंतरिक करें। समझें कि यूपीएससी कैसे पेपर सेट करता है ताकि आपको परीक्षा हॉल में कोई आश्चर्य न हो।

आप भौगोलिक घटना के बारे में अखबारों में दैनिक आधार पर पढ़ते हैं। जब आप एक प्राकृतिक आपदा या घटना के बारे में पढ़ते हैं, तो उसे पाठ्यपुस्तकों में पढ़ी गई चीजों से संबंधित करें। इस तरह, आप करंट अफेयर्स की तैयारी भी कर रहे हैं। वर्तमान मामलों में भूगोल की एक उच्च खुराक भी है।

इतिहास, अर्थशास्त्र और अन्य विषयों के लिए भूगोल से संबंधित:

किसी क्षेत्र का इतिहास, संस्कृति, अर्थव्यवस्था, सामाजिक-राजनीतिक उथल-पुथल, सभी का भूगोल से गहरा संबंध है। उदाहरण के लिए, यह जानने के लिए कि कौन से तेल उत्पादक देश हैं, आपको केवल उस क्षेत्र की सामाजिक-राजनीतिक स्थिति का अध्ययन करना होगा। भूगोल नृविज्ञान से भी संबंधित है। उदाहरण के लिए, किसी स्थान की संस्कृति, कपड़े, रीति-रिवाज आदि इसकी जलवायु परिस्थितियों के प्रत्यक्ष परिणाम हैं।

भूगोल मनुष्य के भौतिक और गैर-भौतिक वातावरण और उसके आर्थिक जीवन पर इसके प्रभाव का अध्ययन है। भारत प्राकृतिक संसाधनों और ऊर्जा में सबसे अमीर देशों में से एक है। चूंकि भारत की पृथ्वी की आंतरिक संरचना प्राचीन हार्ड रॉक का उत्पाद है, इसलिए यहां लगभग सभी प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। भारत में दुनिया के कुल सतह क्षेत्र का 24% और पृथ्वी का लगभग 0.57% क्षेत्र है। जनगणना आयोग के मोटे अनुमान के अनुसार, कुल भूमि क्षेत्रफल में से 10.7% पर्वतीय है। 18.6% पहाड़ी क्षेत्र है, 27.7% पठार है और 43.0% मैदान क्षेत्र है।

आईये जानते है कि इस नोट्स में किन टापिकों के बारे में आप पढेंगे

  • भौतिक भूगोल(भारत का)
    • स्थल मंडल
    • वायुमंडल
    • जलमंडल
    • भूभौतिक घटनाएँ
  • भौतिक भूगोल(विश्व का)
    • एशिया
    • यूरोप
    • अफ्रीका
    • उत्तरी अमेरिका
    • दक्षिणी अमेरिका
    • आस्ट्रेलिया

आदि टापिक …….

Read More: River System in India Notes for UPSC-Indus River System: Jhelum, Chenab, Ravi, Beas & Satluj

Read More:Important Facts About Asia for UPSC & Other Exams | एशिया महाद्वीप के बारे में परीक्षा उपयोगी महत्वपूर्ण तथ्य

Download Geography Notes for UPSC-IAS Mains

आप इस UPSC Geography Notes नीचे दिये गये डाउनलोड लिंक के माध्यम से हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनो ही भाषा में डाउनलोड कर सकते है।

Download UPSC Mains Geography Notes Hindi – Click Here
Download UPSC Mains Geography Notes English – Click Here

Note: It will Be good for you if you Buy Hardcopy of this book. You can use this book for reference purpose.

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

[*UPSC Mains**] Indian Geography & World Geography Notes PDF for UPSC/IAS Mains
5 (100%) 1 vote

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More