WHO Kya Hai? World Health Organization History क्या है – जाने WHO Full Form के बारे में

0 1,735

WHO Full Form, WHO kya hai, World Health Organization History के बारें में  – दोस्तो आज मेरी टीम WHO  के बारें में पूरी जानकारी जैसे WHO Full Form, WHO kya hai, World Health Organization History  आदि के बारें में बतायेगे। WHO एक ऐसी अंतर्राष्ट्रीय संस्था है जो विश्‍व स्‍तर पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने कार्य करती है उन सभी छात्रों को यह पोस्ट काफी उपयोगी होगी जो कि एक दिवसीय परीक्षा की तैयारी कर रहे है आइये जानते हैं WHO के बारे में परीक्षा उपयोगी महत्‍वपूर्ण जानकारी।

WHO kya hai

जैसा कि हम लोग जानते है कि किसी भी देश के लोगो के लिए स्वस्थ्य रहना कितना जरुरी है क्योकि बेहतर स्वास्थ्य से लोग खुश रहते है और यह किसी भी देश कि आर्थिक प्रगति में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है क्योंकि स्वस्थ आबादी लंबे समय तक जीवित रहती है, अधिक उत्पादक होती है, और अधिक बचत करती है। WHO इसी कार्य को बेहतर तरीके से जैसे लोगो को स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में गुणवत्ता पूर्ण जानकारी देना।

WHO Full Form क्या होता है?

WHO W – stands for World,H-stands for Health, O-stands for Organisation का फुल फार्म World Health Organization या विश्व स्वास्थ्य संगठन होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है।

WHO Kya Hai – What is WHO ?

यह दुनिया के सभी देशों के लोगों को स्वास्थ से संबंधित सहायता करता है यह ऐसे सभी देशों को सहायता देता है जहाँ पर इसकी जरूरत होती है यह लोगों को स्वास्थ के प्रति जागरूक करने के लिए कई सारे अभियान और कार्यक्रम का आयोजन भी करता है और ऐसी कई सारी बीमारियों को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण योगदान देती है। World Health Organization पास दुनिया का सबसे बड़ा Blood Bank है यह विश्व भर की कई बीमारी जैसे- हैजा, मलेरिया, चेचक, वायरस आदि बीमारियों को रोकने के लिए WHO अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है।

World Health Organization History क्या है?

विश्व भर में स्वास्थ्य सम्वन्धी सेवाओ के लिए अपना योगदान देने वाली यह संगठन ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओ पर अपने मानक के आधार पर विकास और आपसी सहयोग के लिए इसकी स्थापना 7 अप्रेल 1948 को हुई है. डब्ल्यूएचओ की प्राथमिक भूमिका संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य को निर्देशित करना और वैश्विक स्वास्थ्य प्रतिक्रियाओं में भागीदारों का नेतृत्व करना है। WHO को अपनी कार्यशैली, योगदान और नियंत्रण के कारण पूरी दुनिया में आदरपूर्ण भाव से जाना जाता है इसलिए WHO के 193 देश सदस्य है जिनमे भारत भी है भारत में WHO का मुख्यालय दिल्ली में है।

जरुर पढ़ें – Lucent Samanya Hindi PDF Free Download

द्वितीय विश्व युध्द के बाद संयुक्त राष्ट्र संघ में सभी स्वास्थ संगठनों को मिलाकर कर World Health Organization(WHO) यानि ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ की स्थापना पूरे विश्व  के लोगो के स्वास्थ्य के स्तर को ऊंचा उठाने के उद्देश्य से की गई  है. इसकी स्थापना 22 जुलाई 1946 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में हुई थी। WHO का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जिनेवा शहर में है. भारत भी ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन’ का एक प्रमुख सदस्य देश है,  इसका भारतीय मुख्यालय नई दिल्ली है जो की भारत की राजधानी भी है.

जरुर पढ़े – Download Economics Objective Questions And Answers PDF

World Health Organization ने अब तक कई ऐसी जानलेवा बीमारियों की पहचान की है जिनमे कैंसर, सेरिब्रोवेस्क्यूलर डिजीज, एक्यूट लोअर रेस्पायरेटरी इन्फेक्शन, पेरिनेटल कंडीशंनस, टी.बी.,कारोनरी हार्ट डिजीज, क्रानिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, अतिसार, डेसेन्टरी, तथा एड्स या एचआईवी शामिल है।

World Health Organization Important Detail:

  • Founded: April 7, 1948
  • Headquarters: Geneva, Switzerland
  • Head: Tedros Adhanom
  • Formation: 22 July 1946; 71 years ago
  • Annual budget: 4.4 billion USD (2016/17 FY)

डब्ल्यूएचओ के पहले महानिदेशक कनाडाई चिकित्सक ब्रॉक चिशोल्म थे, जिन्होंने 1948 से 1953 तक सेवा की। बाद में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशकों में दक्षिण अफ्रीका के महामारी विज्ञानी और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ली जोंग के चिकित्सक और नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री – Gro Harlem Brundtland(ग्रो हार्लेम ब्रुन्डलैंड) (1998-2003) शामिल थे। Lee Jong-Wook (2003–06), चीनी सिविल सेवक Margaret Chan(मार्गरेट चैन) (2007-17), और इथियोपिया के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी Tedros Adhanom Ghebreyesus  – टेड्रोस अदनोम घेब्रेयस (2017-)।

World Health Organization Logo Download

World Health Organisation -WHO Brand Ambassador list

व्यक्ति देश कार्यकाल
Amitabh Bachchan भारत 2017
Christine Kaseba-Sata जाम्बिया 2012-2014
Peng Liyuan चीन 2011-2014
Jet Li चीन 2009-2014
Yohei Sasakawa जापान 2001
Craig David युनाईटेड किंगडम 2010
Nancy Brinker अमेरिका 2009
Liya Kebede इथियोपीया 2005
Sylvie Vartan बुल्गारीया 2005
Vienna Philharmonic Orchestra आस्ट्रीया 2005

21 अक्टूबर 2017 को डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घिबेयियस ने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को अफ्रीका के लिए गैर-संचारी रोगों से निपटने में मदद करने के लिए डब्ल्यूएचओ सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया।

जरुर पढ़ें – Budget 2019 kya hai ?

World Health Organization – WHO FAQ’s

  • When was World Health Organization founded?

  7 April 1948 World Health Organization/Founded

  • Who was World Health Organization Founders?

The founder members of the WHO, Roger Daltrey, Pete Townshend and John Entwistle, grew up in Acton, London.

  • Who owns the World Health Organization?
  United Nations Economic and Social Council
  • Is the World Health Organization a nonprofit?
  Yes! World Health Organization (WHO) operates as a non-profit organization?
  • Where is the WHO HQ?
 Geneva  – जिनेवा, स्विट्जरलैंड is the WHO Headquarters
  • World Health Organization – WHO को किस दिवस के रुप में मनाया जाता है?

      विश्व स्वास्थ्य दिवस

  • What was the duration of WHO First Director General Brock Chisholm? WHO के पहले महानिदेशक कनाडाई चिकित्सक ब्रॉक चिशोल्म का कार्य काल कबसेकब तक था।
1948 to 1953 तक

दोस्तों आपको यह WHO Kya Hai? World Health Organization History क्या है पोस्टकैसी लगी या आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और नीचे रेटिंग अवश्य दे. आप daily updates के लिए हमसे Telegram Channel  से भी जुड़ सकते है.

जो स्टूडेंट्स 🔜 Current Affairs/News Paper/UPSC STUDY MATERIAL प्राप्त करना चाहते है वो जल्दी से इस टेलीग्राम चैनल में जॉइन कर ले। 👇»» JOIN NOW ««

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More