UPPCS Previous Year Question Papers Book [उत्तर प्रदेश पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्नपत्र]

1 3,321

Free Download UPPCS GS Previous Year Question Papers Book – आज Sarkari Naukri Help आप सब छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा गत् वर्षो में आयोजित सामान्य अध्ययन से संबंधित UP PCS Solved Paper PDF बुक जो कि उपकार पब्लिकेशन के द्वारा तैयार की गई है शेयर कर रहा है.इस पुस्तक में UPPCS Question Paper 2017 एवं अन्य वर्षो के हल प्रश्नो के उत्तर जो कि अध्यायवार व्याख्या के साथ आप को पढ़ने को मिलेगे। जो छात्र SSC, Railway RRB (ASM, RRB ALP, Technician Or Group-D) या अन्य Competitive Exams की तैयारी कर रहे  वे भी सामान्य अध्ययन की तैयारी मे काफी मददगार साबित होगा. आप इस UPPCS Exam paper Download in PDF  को Download करके अवश्य पढना चाहिए.

Read More : 24 Years’ Chapterwise Solved Questions IAS Pre General Studies Paper I

पीसीएस परीक्षा उस विशेष राज्य के सिविल सेवा पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। ये पद राज्य सरकार के नियंत्रण में हैं और एक बार पीसीएस में भर्ती होने पर दूसरे राज्य में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

पीसीएस परीक्षा की तैयारी IAS के ही पैटर्न पर होती है। अधिकांश पीएससी पूर्व परीक्षा में एक ही पैटर्न का पालन करते हैं। मुख्य परीक्षा में मुख्य हिंदी भाषी राज्य में मुख्य (केवल जीएस पेपर, कोई वैकल्पिक नहीं) में CSAT पैटर्न शुरू किया गया है। गत् वर्ष की परीक्षा में तुलनात्मक रूप से आईएएस परीक्षा की तुलना में मुख्य अंतर प्रश्न का स्तर है। अधिकांश राज्य परीक्षाओं में बहुत ही सरल, तथ्यात्मक और सीधे आगे के प्रश्न पूछे जाते हैं।

दूसरी बात, वे करेंट अफेयर्स से पर्याप्त संख्या में प्रश्न पूछते हैं।

तीसरा, राज्य विशिष्ट प्रश्न जो प्रतिशत राज्य दर राज्य भिन्न होता है (UP / UK-15-20%, राजस्थानी / झारखंड -40-50% प्रश्न)

तो किसी भी राज्य की लोक सेवा आयोग की तैयारी, IAS परीक्षा से बहुत अधिक अतिरिक्त तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। सभी उम्मीदवार जो आईएएस की तैयारी कर रहे हैं, वे अपने राज्य की पीसीएस परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। वे परीक्षा के एक महीने के पहले से ही रिवीजन करते हैं।

स्टेट लोक सेवा आयोग की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें जिन्हे विशेष रुप से ध्यान देना चाहिये-

  • चूंकि ये परीक्षाएं राज्य की परीक्षा हैं, इसलिए किसी को विशेष राज्य के इतिहास और भूगोल के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए।
  • चूंकि पीसीएस एक सिविल सेवा परीक्षा है, इसलिए उम्मीदवारों को एक उच्च स्तर की तैयारी बड़ी ही कड़ी मेहनत के साथ एवं मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए।
  • हालांकि परीक्षा एक राज्य परीक्षा है जिसमें देश का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए, देश में होने वाली नवीनतम घटनाएं भी। इसके लिए उम्मीदवारों को दुनिया भर में होने वाली घटनाओं से खुद को परिचित रखने के लिए एक राष्ट्रीय समाचार पत्र का अनुसरण करना शुरू करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को सामान्य ज्ञान बढ़ाने में विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्हें हर पल नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए और uppsc previous year question papers को लगातार हल करते रहना चाहिये

Read More : [**2019*] Indian Economics Notes PDF for UPSC IAS Mains | Vision IAS Notes Hindi

  • साक्षात्कार के लिए उम्मीदवारों को क्षेत्रीय भाषा, संस्कृति और रिवाज के साथ अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए।उम्मीदवारों को मॉक पेपर्स के लिए उपस्थित होना चाहिए और समय पर एक चेक रखना चाहिए क्योंकि एक अच्छी तैयारी के साथ समय में सभी प्रश्नों का प्रयास करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Read More : Bharat 2019 PDF | GK In Hindi – Bharat 2019 Ek Sampuran Adhayan

  • साथ ही, उम्मीदवारों को पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्र- UPPCS Solved Paper लेने चाहिए और उन्हें हल करने का प्रयास करना चाहिए। यह उन्हें पैटर्न का एक विचार देगा और उन्हें इसके साथ सहज बना देगा।   इसके अलावा किसी भी तैयारी करने वाले छात्र को किसी अनुभवी शिक्षक या मित्र जिसका सेलेक्श हो चुका है , से भी अनुभव लेते रहना है।

उत्तर प्रदेश पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्नपत्रClick Here

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

1 Comment
  1. Mudit Srivastava says

    Sir, I want to Previous year Main paper ( Optional subject ) – Civil engineering. We try many site but I am unable to find this paper, so please sir provide this paper

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.