यूपी डीएलएड 2019 (UP BTC D.EL.ED 2019) – जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, सारी जानकारी यहां से प्राप्त करें

यूपी डीएलएड आवेदन पत्र 2019 -UP D.EL.ED Application form 2019 in Hindi से जुड़ी सारी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

3 693

प्रिय छात्रों जैसा कि आप सब लोग जानते है UP BTC D.El.Ed 2019 की आवेदन की प्रक्रिया मई के दूसरे सप्ताह से शुरु की जाएगी। इसलिए डीएलएड करने वाले छात्रों को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। तो आज Sarkari Naukri Help की टीम UP D.El.Ed 2019 के बारे में आप सबको विस्तार से बतायेगे। यूपी डी.एल.एड (UP D.EL.Ed) आवेदन के जरिए बीटीसी कोर्स में दाखिला मिलता है। जिन उम्मीदवारों को टीचर बनना होता है, वे इस कोर्स में एडमिशन लेते हैं। उम्मीदवार टीचर बनने के लिए डी.एल.एड (Diploma in Elementary Education) कोर्स कर सकते हैं।

Read More: UPPCS Previous Year Question Papers Book [उत्तर प्रदेश पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्नपत्र]

उत्तर प्रदेश में पहले डी.एल.एड को बीटीसी कहते थे। अब 2017 से बीटीसी को डी.एल.एड कोर्स के नाम से जाना जाता है। हर साल अधिक संख्या में उम्मीदवार डीएलएड कोर्स में दाखिला लेते हैं। यह कोर्स 2 साल को होता है। उम्मीदवार इस कोर्स में एडमिशन ग्रेजुएशन के बाद ले सकते हैं। यूपी डीएलएड कोर्स में एडमिशन उम्मीदवारों के द्वारा 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार पर किया जाता है। याद रखें डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.EL.Ed) के बाद आपको टेट या सीटेट भी पास करना होता है तभी आप सरकारी साहायक अध्यापर बन सकते हैं।

सबसे पहले आपको इस परीक्षा के उद्श्य के बारे में बता दें कि यूपी डीएलएड को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड हल वर्ष आयोजित करता है। हर साल लाखों उम्मीदवार UP BTC के लिए आवेदन करते हैं। UP BTC D.El.Ed 2019 की आनलाईन आवेदन के दौरान उम्मीदवार को किसी भी परीक्षा नही देनी होती है। 12वीं तथा स्नातक कक्षा के अंक के आधार पर BTC Merit List जारी की जाती है। आज हम इस पोस्ट में UP D.El.Ed 2019 में प्रवेश से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। तो आइये नीचे डीएलएड योग्यता पर एक नज़र डालते है। UP D.El.Ed 2019 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृप्या इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

UP D.El.Ed 2019 Eligibility –

शैक्षित योग्यता 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंको के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • ओबीसी/एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 5% की छूट है।

Read More : CTET Exam Study Material in Hindi | CTET Previous Year Paper | CTET Syllabus के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में

आयु सीमा 

  • उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।
यूपी डीएलएड आवेदन पत्र 2019 – Apply Online  UP D.El.Ed 2019

UP BTC D.El.Ed 2019 की आवेदन प्रक्रिया मई 2019 के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार यूपी डीएलएड की आधिकारिक साइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आपको बता दें कि आप यूपी बीटीसी 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । और साथ ही साथ आप हमारे द्वारा नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

आधिकारिक साइट : updeled.gov.in

UP BTC D.El.Ed Result 2019

हर उम्मीदवार को परिणाम का इंतजार रहता है। आपको बता दें कि यूपी डीएलएड प्रवेश 2019 का परीणाम यूपी डीएलएड की आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं। साथ ही साथ उम्मीदवार हमारे द्वारा दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

  • सबसे पहले उम्मीदवार ऊपर दी गई लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद उम्मीदवार अपना पाठ्यक्रम चुने। फिर आप अपना पंजीकरण संख्या/रोल नंबर और जन्म तिथि डालें।
  • फिर क्लिक करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
UP BTC D.El.Ed Counseling 2019

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड UP BTC D.El.Ed 2019 की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद योग्य उम्मीदवार को काउंसलिगं के लिए आना पड़ेगा। उसके बाद सभी उत्तीर्ण उम्मीदवार का काउंसिलिंग के अनुसार ही चयन होगा । जहां पर उम्मीदवारों के सारे दस्तावेज की जांच की जायेगी। जांच के उपरांत ही वे अपना मनपसंद कॉलेज लांक कर सकते है।

यूपी बीटीसी 2019 काउंसलिंग पंजीकरण :- उम्मीदवारों को बता दें कि पंजीकरण काउंसलिंग के लिए एक बार ही सुविधा है। तो आईये जानते है कि काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करते समय  हमे किन बातों का ध्यान रखना है।

पहला स्टेप : OTP जनरेट करें
  • उम्मीदवार सबसे पहले यूपी बीटीसी 2019 की आधिकारिक साइट पर जाये। उसके बाद आपको दिये गये लिंक दिखाई देगा।  उसके बाद आप उस लिंक पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार को विकल्प पर क्लिक करने के लिए OTP जनरेट करने होगा । फिर आप OTP जनरेट टैब क्लिक करें।
  • उम्मीदवार को पासवर्ड बनाने के लिए अपना पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि डालनी होगी।
  •  उम्मीदवार का OTP पंजीकरण के समय दिए हुए नंबर पर आएगा।
दूसरा स्टेप :- विकल्प भरना

उम्मीदवार विकल्प का लाभ उठाकर अपने मन पसंद संस्थान चुन सकते हैं । यह सारे संस्थान उम्मीदवार यूपी डीएलएड की आधिकारिक साइट द्वारा चुन सकते हैं।

  • उम्मीदवार अपने मन पसंद संस्थान का चुनाव अपनी रैंक के अनुसार कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार को फिर OTP जनरेट करना होगा। उसके बाद आपको यूपी डीएलएड की आधिकारिक साइट पर जाकर परामर्श टैब पर क्लिक करना होगा।
  • उम्मीदवार को विकल्प भरने के लिए पंजीकरण संख्या और OTP दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार के सामने एक विंडो खुल जाएगी। उसके बाद आपको एक नया पासवर्ड भरना होगा। उम्मीदवार उस पासवर्ड के माध्यम से विकल्प को चुन सकते हैं।
तीसरा स्टेप :- सीट आबंटन
  • उम्मीदवार की योग्यता के अनुसार संस्थान और सीट का बटवारा होगा।
  • आबंटन पत्र प्रिंट के लिए उम्मीदवार को फीस चुकानी होगी।
  • उम्मीदवार को यूपी डीएलएड की आधिकारिक साइट पर जाकर एसबीआई लिंक के माध्यम से 2,000/- फीस भरनी होगी।
UP D.El.Ed (BTC) 2019Dates
Start of UP BTC 2019 application form and fee payment2nd week of May 2019
Last date to register onlineLast week of May 2019
Last date to pay the fee1st week of Jun 2019
Last date to print1st week of Jun 2019
Phase 1 Counselling2nd – 3rd week of Jun 2019
Last date for document verification/completing admission1st week of July 2019
Commencement of classes1st week of July 2019
Phase 2 Counselling2nd week of July 2019
Last date for document verification/completing admissionlast week of July 2019

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25             

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

व्हाट्सएप ग्रप लिंक – https://chat.whatsapp.com/ByT2qsTrTvV4SexlsCB7F2

3 Comments
  1. Kandhai Lal says

    Nice

  2. Dhanesh says

    Kya D.el.ed ko 12 ke bad bhi kr skte h

    1. Sarkari Naukri Help says

      yes ..it will be integrated course

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More

Privacy & Cookies Policy