SBI PO Exam 2019 Syllabus and Books | SBI बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें

SBI PO 2019 के बारें मे संपूर्ण पाठ्यक्रम एवं तैयारी की जानकारी हिन्दी में

0 890

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है कि SBI PO 2019 अधिसूचना 2000 प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO) भर्ती के लिए SBI द्वारा 1 अप्रैल 2019 को जारी की गई है आज Sarkari Naukri Help की टीम बैंकिंग की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्रों के लिए SBI PO Exam Pattern, SBI PO Syllabus  से सम्बंधित संपूर्ण पाठ्यक्रम एवं तैयारी की जानकारी जो कि SBI PO 2019 के आधार पर बनायी गई है Bank PO Syllabus में क्या है इस बार और How to crack SBI PO Exam? इस बुक को आप नीचे दिये गये डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकते है अगर आपको अच्छी लगे तो आप इसे नीचे दिये गये लिंक से खरीद भी सकते है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एक बहुराष्ट्रीय बैंकिंग संगठन है जो ग्राहकों को निवेश बैंकिंग, बीमा, बचत और कई अन्य सेवाएँ प्रदान करता है। इस संगठन में 2.3 लाख से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। वे अपनी सेवाओं के लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं और ऐसी सेवाएं प्रदान करने के लिए वे ऐसे उम्मीदवारों की भर्ती करते रहते हैं जो किसी भी वातावरण में काम करने में कुशल और सक्षम हैं।

SBI PO प्रारंभिक तैयारी योजना काफी विस्तृत और वर्णनात्मक है और SBI PO Syllabus में कुल तीन विषय हैं जो निम्नानुसार हैं:

  • English Language
  • Quantitative Aptitude
  • Reasoning Ability
  • General Banking Awareness
  • Computer Knowledge
  • एसबीआई पीओ अंग्रेजी परीक्षा कठिन है जब आप अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ तुलना करते हैं और यह वह खंड है जहां बहुत से इच्छुक न्यूनतम कट ऑफ अंक प्राप्त करने में सक्षम नहीं होते हैं। जैसा कि आप सभी अंग्रेजी किताबें पढ़ते हैं, अपने दोस्तों के साथ अंग्रेजी में चैट करते हैं और निश्चित रूप से अंग्रेजी फिल्में देखते हैं। लेकिन फिर भी आपको अंग्रेजी सेक्शन में अच्छे अंक नहीं मिल पाते और इस खंड में अधिकांश छात्रों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। मुख्य विचारों और महत्वपूर्ण विवरणों को याद रखने की उम्मीदवार की क्षमता निर्धारित करने के लिए यह मुख्य रूप से एक परीक्षा है। इस खंड से सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न जैसे विषयों पर हैं
  • Grammar
  • Comprehension
  • Error Correction
  • Vocabulary
  • Para jumbles
  • Synonyms & Antonyms.

अंग्रेजी के लिए, मैं, ‘Wren n Martin’ की पुस्तक पढ़ने की सलाह दूंगा इस बुक की सहायता से पर्यायवाची और विलोम के हर रोज 10 नए शब्दों को जानकर अपनी शब्दावली में सुधार कर सकेंगे। साथ में प्रतिदिन एक अंग्रेजी समाचार पत्र जरुर पढ़ें।

  • Quantitative Aptitudeसामान्य अभियोग्यता सेक्शन में गणित के मूल प्रश्न होते हैं। ऐसे प्रश्नों का अभ्यास करने से पहले, Bank PO की तैयारी करने वाले छात्रों को गणितीय सूत्रों के बारें मे अच्छी जानकारी कर लेना चाहिये और कम समय में प्रश्नों को हल करने के लिए कुछ शॉर्ट कट्स सीखें। यह खंड अत्यंत स्कोरिंग है । Data Analysis और Interpretation में पाई चार्ट, बार डायग्राम और ग्राफ शामिल हैं। यह समय लेने वाली टापिको में से एक है। इसलिए अपनी गणना में तेजी लाने के लिए इस प्रकार के कम से कम पांच प्रश्नों को एक दिन में करना बेहतर है। इस खंड से सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न के लिए नीचे दिये गये टापिक पर विशेष ध्यान दे
  1. Number Systems
  2. Fractions
  3. Ratio and Proportion
  4. Time & Work
  5. Percentage
  6. Profit & Loss
  7. Simple Interest & Compound Interest
  8. Average
  9. Time & Distance
  10. Mensuration
  11. Partnership
  12. Bar graph, Pie-chart and Probability
  • Reasoning Ability – रीज़निंग हमारी मानसिक और समस्या सुलझाने की क्षमता को देखने की एक परीक्षा है। रीज़निंग संख्यात्मक कौशल की तरह नहीं है जहाँ आप कुछ फॉर्मूला सीखते हैं और उस फॉर्मूले को लागू करके प्रश्न हल करते हैं। इसे हल करने से पहले प्रश्न को समझें। एक ही प्रश्न के लिए अधिक समय न दें। इन सवालों का जवाब देते समय आपको बहुत सावधान रहना होगा।
  1. Seating Arrangements
  2. Syllogism
  3. Coding-Decoding
  4. Directions
  5. Blood Relations
  6. Analogy
  7. Classification
  8. Series problems
  9. Ranking
  10. Data sufficiency

“पहले उन प्रश्नों का प्रयास करना बेहतर है जिन पर आप बहुत आश्वस्त हैं और आप कम समय में प्रयास कर सकते हैं। कृपया बैठने की Seating Arrangement/Puzzle प्रकार के प्रश्नों से शुरू न करें क्योंकि एक बार जब आप इन प्रश्नों में फंस जाते हैं, तो आप अपना बहुमूल्य समय खो देंगे”।

Key Notes:

  • अगला चरण परीक्षा को समझना है।चूंकि सभी परीक्षाओं के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आवश्यक ज्ञान समान है, लेकिन अलग अलग  परीक्षा की रणनीति परीक्षा के आधार पर काफी भिन्न होगी। यदि कोई छात्र अंग्रेजी बोलने में मजबूत है और बहुत उच्च स्कोर करने की क्षमता रखता है, तो इससे उसके चयन में मदद मिलेगी।
  • News Paper, कॉम्प्रिहेंशन कौशल को भी बेहतर बनाने का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं जिससे उन्हें किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को क्रैक करने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास और ज्ञान प्राप्त होता है।
  • इसके अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु है जिसे समझने की जरूरत । कुछ ध्यान देने योग्य बातें इस प्रकार है : – 1) नकारात्मक निशान 2) प्रत्येक सेक्शन में क्वालिफाइंग मार्क्स 3) टाइम मैनेजमेंट।
  • अब चलिए इस बारे में बात करते हैं कि क्या बैंक उम्मीदवारों को बैंक परीक्षा के लिए अच्छी कोचिंग में शामिल होने की आवश्यकता है .. मुझे आपको बताएं, तथ्य यह है कि एक ऐसा छात्र जो उपरोक्त औसत स्तर का है, उसके पास एक अच्छी कोचिंग को ज्वाईन करके परीक्षा को क्रैक करने का उचित मौका है। क्योंकि कोई भी कोचिंग उन्हें 10-20 अतिरिक्त अंक प्राप्त करने में मदद करता है, तो यह एक बड़ा अंतर बना सकता है और उसके सेलेक्ट होने का अवसर बढ़ जायेगा।

Best books for SBI PO 2019 Preparation:

हमने यहां कुछ अच्छी पुस्तकों की न्यूनतम संख्या की सूची दी है क्योंकि हमारे विचार हैं कि बहुत सी पुस्तकों को पढ़ने के बजाय नीचे दी गई पुस्तको को बार बार रीविजन करना काफी सहायक होंगे।

इस खंड की तैयारी के लिए निम्नलिखित पुस्तकों का अनुसरण किया जा सकता है:

  • Quantum CAT by Sarvesh Kumar Verma
  • How to Prepare for Data Interpretation for CAT by Arun Sharma 
  • Magical book on Quicker Maths by M Tyra
  • Fast Track Objective Arithmetic by Rajesh Verma
  • Quantitative Aptitude for Competitive Exams by RS Aggarwal

Reasoning Ability:

इस खंड की तैयारी के लिए निम्नलिखित पुस्तकों का अनुसरण किया जा सकता है:

English Language:

इस खंड की तैयारी के लिए निम्नलिखित पुस्तकों का अनुसरण किया जा सकता है:

  • Objective General English by SP Bakshi
  • Descriptive General English by SP Bakshi and Richa Sharma
  • High School English Grammar and Composition by Wren and Martin
  • Word Power Made Easy by Normal Lewis
  • The Hindu or The Economic Times

Banking / Economy General Awareness :

इस खंड की तैयारी के लिए निम्नलिखित पुस्तकों का अनुसरण किया जा सकता है:

  • Banking Awareness by Arihant Publications
  • Static General Knowledge by Arihant Publications
  • करंट अफेयर्स मासिक पत्रिकाओं जैसे बैंकिंग सेवा क्रॉनिकल (BSC Publications), समाचार पत्र आदि से तैयार किया जा सकता है।

Best newspapers for SBI PO Exam Preparation 2019:

SBI PO परीक्षा 2019 की तैयारी करने वाले अधिकतर प्रतियोगी छात्र इसी उलझन में रहते हैं कि SBI परीक्षा की तैयारी के लिए किस न्यूजपेपर को पढ़ें । न्यूजपेपर पढ़ना देश में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को क्रैक करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसी संदर्भ मे, बैंक भर्ती परीक्षाओं में भी अच्छा स्कोर करने के लिए अखबार पढ़ना आवश्यक है। यहां हम चर्चा करेगें कि एसबीआई पीओ परीक्षा की तैयारी के लिए आपको किन समाचार पत्रों को पढ़ना चाहिए। तो आज Sarkari Naukri Help की टीम इस उलझन को दूर कर देगी और आप के लिए SBI PO परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार पत्रों की सूची नीचे दी जा रही है।

The Hindu – द हिन्दू

हिंदू – The Hindu भारत के सबसे प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में से एक है। इस न्यूजपेपर के पास किसी भी विषय का बहुत अच्छा कंटेंट होता है और सबसे अच्छी बात है उसका संपादकीय भाग। संपादकीय नियमित आधार पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय की वर्तमान घटनाओं को कवर करता है और कवर किए गए विषयों पर बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है। यह आपको किसी भी मुद्दे या विषय के बारे में अपनी राय विकसित करने और अपने विश्लेषणात्मक कौशल को बेहतर बनाने में बहुत मदद करता है। इस न्यूजपेपर की भाषा हर स्तर पर प्रतियोगी छात्रों द्वारा समझने में सरल और आसान है।

The Economics Times – दि इकोनांमिक्स टाईम्स

इकोनॉमिक टाइम्स भारत के सबसे बड़े बिजनेस अखबारों में से एक है और पाठकों की संख्या के हिसाब से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा वित्तीय दैनिक न्यूजपेपर है। इस न्यूजपेपर में मुख्य रूप से भारतीय अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय वित्त, व्यावसायिक समाचार आदि शामिल हैं।
इकोनॉमिक्स टाइम्स की अंग्रेजी भाषा का स्तर एसबीआई पीओ परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को पढ़ने के स्तर के बराबर है।  कभी कभी यह भी संभावना होती है कि आपके पास SBI PO परीक्षा में इकोनॉमिक्स टाइम्स का एक ही लेख हो सकता है।

The Indian Express – दि इंडियन एक्सप्रेस:

दि इंडियन एक्सप्रेस उन उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा न्यूजपेपर है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। दि इंडियन एक्सप्रेस के संपादकीय भाग वास्तव में अच्छे हैं। यह सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों के प्रति सही दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करता है और आपके ज्ञान और शब्दावली को भी बढ़ाता है।

किसी भी अखबार में किस भाग को और क्या पढ़ना चाहिये ?

आमतौर पर SBI PO परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों के अनुसार, अखबार पढ़ने को मोटे तौर पर वर्गों में विभाजित किया जा सकता है जैसे :

  • National News – राष्ट्रीय समाचार
  • Editorial – संपादकीय
  • International News – अंतर्राष्ट्रीय समाचार
  • Economy and Banking News – वित्तीय एवं बैकिंग समाचार
  • Sports – खेल समाचार

चूंकि प्रिय छात्रों एसबीआई पीओ परीक्षा हर साल कठिन होती जा रही है और पदों की संख्या के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या भी बढ़ रही है । इस प्रतिष्ठित परीक्षा को क्रैक करने के लिए उम्मीदवारों को वास्तव में कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। समाचार पत्र पढ़ना आपको इस तथ्य के साथ-साथ वर्तमान मामलों को विस्तार से जानने में मदद करता है कि यह आपके अंग्रेजी भाषा कौशल को समझने और मजबूत बनाने में भी आपकी मदद करता है। इसके अलावा, पढ़ने की आदत आपको परीक्षा में दरार लाने के लिए बहुत जरूरी आत्मविश्वास और ज्ञान प्रदान करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More

Privacy & Cookies Policy