[2019] RRB JE 2019 Exam: Download Previous Year Papers |RRB JE Exam Pattern

रेलवे जूनियर इंजीनीयर परीक्षा पाठ्यक्रम एवं गत् वर्ष के पेपर डाउनलोड करें

0 1,501

प्रिय छात्रों आज Sarkari Naukri Help की टीम Railway RRB JE Previous Year Paper & RRB JE Exam Pattern के बारे में जानकारी दे रही है वैसे तो   RRB JE(Junior Engineering) 1st स्टेज CBT 2019 परीक्षा अप्रैल या मई के महीने में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी। Junior Engineer (JE), Junior Engineer (Information Technology) [JE(IT)], Depot Material Superintendant (DMS) and Chemical & Metallurgical Assistant (CMA) के पदों के लिए उम्मीदवार की पात्रता निर्धारित करने के लिए RRB JE 2019 Exam ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। आरआरबी जेई 2019 भर्ती प्रक्रिया इस प्रकार होगी: पहला चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), दूसरा चरण सीबीटी, और दस्तावेज़ सत्यापन / चिकित्सा परीक्षा लागू।

आरआरबी जेई 2019 परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए, आपको तैयारी के लिए अच्छी रणनीति बनाने की आवश्यकता है जिसमें RRB JE Previous Year Papers के प्रश्न पत्रों का निरन्तर अभ्यास करना भी शामिल होना चाहिए क्योंकि यह आपकी गति और सटीकता में सुधार करने में काफी मदद करेगा। इसलिए, RRB JE 2019 Exam को उत्तीर्ण करने के अपने अवसरों को बढ़ाने के लिए, हमने इस लेख में पिछले वर्ष के पत्रों की सूची तैयार की है। आप JE Previous Paper PDF Download  करने के लिए नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

इन्हें भी पढ़ेंः

Railway RRB JE Previous Year Paper का अभ्यास करना आपकी परीक्षा की तैयारी में कई तरह से आपकी मदद कर सकता है। बैसे तो इस परीक्षा में हर खण्ठ में अलग अलग उत्तीर्ण करने की सीमाएं नहीं हैं, लेकिन आरआरबी जेई 2019 परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए प्रत्येक प्रश्न के लिए अंकों की 1 / 3rd की नकारात्मक अंकन होगी। आपका काम बस अपने स्कोर को अधिकतम करना है । तो, चलिए RRB JE Previous Year Papers  कुछ प्रमुख लाभों पर एक नज़र डालते हैं:

1. परीक्षा पैटर्न को समझने में मदद करता है:

पिछले साल के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने से आपको आरआरबी जेई के RRB JE Exam Pattern को समझने में मदद मिलेगी। आरआरबी जेई 2019 परीक्षा के परीक्षा पैटर्न को संक्षेप में देखें:

RRB JE 2019 Exam Pattern:
पूरी भर्ती प्रक्रिया में पहला चरण कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), दूसरा चरण सीबीटी, और दस्तावेज़ सत्यापन / चिकित्सा परीक्षा लागू। चयन सीबीटी के आधार पर योग्यता के अनुसार कड़ाई से किया जाता है।

Source: Dainik Jagran

RRB JE 1st Stage CBT 2019 Exam Pattern

Subjects(Objective Multiple Choice Questions of 1 mark eachDuration
Mathematics301 hour 30 minutes (2 Hours for PWD Candidates)
General Intelligence & Reasoning25
General Awareness15
General Science30
Total100 Questions of 100 marks

नोट:-

  • प्रथम चरण सीबीटी स्क्रीनिंग प्रकृति का है और सीबीटी के लिए प्रश्नों के मानक आमतौर पर पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक मानकों और / या न्यूनतम तकनीकी योग्यता के अनुरूप होंगे।
  • प्रथम चरण की परीक्षा का सामान्यीकृत स्कोर केवल उनकी योग्यता के अनुसार द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की छोटी सूची के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • सीबीटी में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों का 1/3 प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट दिया जाएगा।
  • उपरोक्त तालिका में दिया गया अनुभाग वार वितरण केवल सांकेतिक है और वास्तविक प्रश्न पत्रों में कुछ भिन्नताएँ हो सकती हैं।
  • विभिन्न श्रेणियों में पात्रता के लिए न्यूनतम अंकों का प्रतिशत: यूआर -40%, ओबीसी -30%, एससी -30%, एसटी -25%। पात्रता के लिए अंकों के ये प्रतिशत PwBD उम्मीदवारों के लिए PwBD उम्मीदवारों की कमी के मामले में 2% के लिए छूट दी जा सकती है।

RRB JE 2nd Stage CBT 2019 Exam Pattern:

Subjects(Objective Multiple Choice Questions of 1 mark each)Duration
General Awareness15
Physics & Chemistry15
Basics of Computers and Applications102 Hours
(2 Hours 40 Minutes for PWD Candidates)
Basics of Environment and Pollution Control10
Technical Abilities100
Total150 Questions of 150 marks

नोट:

  • द्वितीय चरण सीबीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की लघु सूची 1 चरण सीबीटी परीक्षा में उनके द्वारा प्राप्त सामान्यीकृत अंकों के आधार पर होगी।
  • द्वितीय चरण के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 1 चरण सीबीटी में उनकी योग्यता के अनुसार आरआरबी के खिलाफ अधिसूचित पदों की कुल 15 गुना होगी। हालाँकि, रेलवे ने सभी अधिसूचित पदों के लिए पर्याप्त उम्मीदवारों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस सीमा को कुल या किसी भी विशिष्ट श्रेणी के लिए बढ़ाने / घटाने का अधिकार सुरक्षित रखा है।
  • वर्चुअल कैल्कुलेटर को 2nd स्टेज CBT के दौरान कंप्यूटर मॉनिटर पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • सीबीटी में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों का 1/3 प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट दिया जाएगा।
  • विभिन्न श्रेणियों में पात्रता के लिए न्यूनतम अंकों का प्रतिशत: यूआर -40%, ओबीसी -30%, एससी -30%, एसटी -25%। पात्रता के लिए अंकों के इन प्रतिशत में PwBD उम्मीदवारों के लिए 2% की छूट दी जा सकती है, उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के खिलाफ PWBD उम्मीदवारों की कमी के मामले में।

2. महत्वपूर्ण विषयों की पहचान करने में मदद करता है:

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने से आपको महत्वपूर्ण विषयों की पहचान करने में मदद मिलेगी जो पिछले आरआरबी जेई परीक्षा में अक्सर दिखाई देते हैं। छात्रों को RRB Junior Engineer Syllabus के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है। हालाँकि, तैयारी की गति बढ़ाने के लिए उन्हें पहले महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास करने पर ध्यान देना चाहिए।

3. प्रश्नों के कठिनाई स्तर का विश्लेषण करने में मदद:

आपको RRB JE 1st स्टेज और 2nd स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT  दोनों के लिए टॉपिक्स और सब-टॉपिक्स का कठिनाई स्तर पता चल जाएगा।

4. अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करता है:

RRB JE Previous Year Papers का अभ्यास करते समय, अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान करना सुनिश्चित करें। पहले अपने कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें बेहतर बनाने में अधिक समय बिताने की कोशिश करें। अपने कमजोर क्षेत्रों के लिए अधिक समय और अपने मजबूत क्षेत्रों को कम समय दें। उन विषयों का अभ्यास करें, जो आपकी ताकत के क्षेत्र हैं, लेकिन उसके लिए बहुत कम समय आवंटित करें। याद रखें कि हम सभी के पास अलग-अलग ताकत और सुधार के क्षेत्र हैं और तदनुसार हमें अपनी तैयारी की रणनीति को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। इस तरह से आप परीक्षा में उच्च स्कोर कर पाएंगे।

5. परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन में मदद करता है:

पिछले पेपरों का अभ्यास करते समय विभिन्न पैटर्न के प्रयास करें। वह क्रम चुनें जो आपको अपने समय का उपयोग करने की अनुमति देगा। साथ ही, कोशिश करते समय किसी भी प्रश्न को एक मिनट से ज्यादा न दें। आपको इस परीक्षा में इक्का-दुक्का प्रश्नों की कोशिश करने की अपनी गति को सुधारने पर ध्यान देना चाहिए।

6. सटीकता प्राप्त करने में मदद करता है:

अभ्यास मनुष्य को परिपूर्ण बनाता है! जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतनी अधिक सटीकता आपको हासिल होगी जो अंततः आपको परीक्षा में उच्च स्कोर तक ले जाएगी। पेपर I और II दोनों का प्रयास करते हुए मूर्खतापूर्ण गलतियों से बचने और अनुमान कार्य करने में अभ्यास आपकी मदद करेगा। इसलिए, पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास आपको आरआरबी जेई दिसंबर 2019 परीक्षा में सटीकता और उच्च अंक प्राप्त करने में मदद करेगा।

तो, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आरआरबी जूनियर इंजीनियर (जेई) 2019 परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए JE Previous Paper PDF Download करें और अभ्यास शुरू करें।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

If you found any copyright violations please mail us at [email protected] We will remove the link.

80%
Awesome
  • Design

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More

Privacy & Cookies Policy