[~101 SET~] RRB Assistant Loco Pilot | NTPC Practice Book PDF – Topic wise

0 1,594

प्रिय पाठकों, जैसा कि आप लोग जानते है रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एनटीपीसी और असिस्टेंट लोको पायलट कि परीक्षा आयोजित करने जा रहा है उसी के संदर्भ में आज Sarkari Naukri Help की टीम ने आप सब छात्रों के समक्ष  RRB Model Paper से सम्बंधित बहुत ही महत्वपूर्ण RRB ALP Book PDF with Practice Sets शेयर कर रहा है. हमने RRB Previous Year Question Paper के आधार पर अध्याय वार 101 प्रैक्टिस सेट प्रश्न RRB NTPC 2019 एवं RRB ALP के लिए अध्ययन सामग्री साझा की है। जो कि दिशा पब्लिकेशन के द्वारा प्रकाशित की गई है यह नोट्स सभी Railway Exam 2019 को ध्यान में रख कर बनाया गया है आज बदलते हुए पैटर्न को देखते हुए RRB NTPC Study Material PDF नोट्स रेलवे की तैयारी कर रहे अभ्यर्थीयों के लिए मददगार साबित होगा।

किसी भी परीक्षा के लिए कोई भी अभ्यास सेट लेने से पहले ये जरुर जान ले कि यह किस पब्लिकेशन का है। बाजार में ऑनलाइन के साथ-साथ सैकड़ों पुस्तकें और मॉक टेस्ट पेपर उपलब्ध हैं। यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप तैयारी कैसे करते हैं और पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने के लिए एक दिनचर्या बनाते हैं।

आरआरबी अप्रैल या मई 2019 में परीक्षा आयोजित कर सकता है। जितने पेपर हो सकते हैं उतने अभ्यास करें। अपनी तैयारी के स्तर की जांच के लिए RRB Mock Test लें। RRB Previous Year Question Paper को भी समय समय पर हल करे । यह समय प्रबंधन के साथ-साथ प्रश्नों के प्रयास में आपकी गति में सुधार करेगा।

आप RRB NTPC Study Material PDF नोट्स को नीचे Live भी देख सकते है और Download Button के माध्यम से Download भी कर सकते है.

  • Download RRB ALP 101 Practice Set PDFClick here

Note : It will Be good for you if you Buy Hardcopy of this book. You can use this book for reference purpose.

यदि आप RRB ALP परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप इस बुक से RRB ALP Mock Test हल करने की कोशिश कर सकते हैं जो नवीनतम परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के अनुसार बनाया गया है। टेस्ट सीरीज़ को दिशा पब्लिकेशन के विशेषज्ञों ने तैयार किया है। इससे उम्मीदवारों को अपने सभी संदेहों को हल करने और परीक्षा के लिए अपनी गति और सटीकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

  • Download ALP & Technician Grade-III Practice Book PDFClick Here

इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें:

  • परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले आपको परीक्षा के सिलेबस और पेपर पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए।
  • नवीनतम परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के अनुसार  Railway Mock Test दें
  • उसके बाद आरआरबी एएलपी परीक्षा के महत्वपूर्ण विषयों को जानें। वेटेज के साथ महत्वपूर्ण विषयों को जानने से आपको सबसे पहले स्कोरिंग विषय तैयार करने और अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • किसी भी विषय को अछूता न रखें। आपको हर विषय के बारे में ज्ञान होना चाहिए। किसी भी विषय से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इसलिए आपको सभी विषयों के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए सबसे अच्छी बात है कि बहुत सारे प्रश्नों को हल करना। इससे आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार के बारे में पता चल जाएगा।
  • अपनी तैयारी को बढ़ावा देने के लिए मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के आरआरबी एएलपी प्रश्न पत्रों को हल करें।
  • अपने कमजोर बिंदुओं का विश्लेषण करें और उस पर काम करें।
  • RRB ALP परीक्षा की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों से तैयारी करें। अनुशंसित पुस्तकों में से कुछ हैं:

रेलवे आरआरबी परीक्षा की तैयारी के लिए RRB NTPC Previous Year Question Paper और मॉक टेस्ट सबसे अच्छा विकल्प है, तैयारी शुरू करने के लिए आपको संपूर्ण आरआरबी एएलपी सिलेबस की बारें में भी इस बुक में पढ़ने को मिलेगा।

RRB ALP CBT में आयोजित की जाएगी परीक्षा में प्रश्न शामिल होंगे

  • सामान्य जानकारी
  • सामान्य ज्ञान
  • रीजनिंग
  • एप्टिट्यूड सेक्शन
  • ट्रेड सब्जेक्ट

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More