[*NEW**] IBPS PO Practice Set with IBPS PO Previous Year Paper PDF Free Download

0 2,080

Sarkari Naukri Help आप सब छात्रों के लिए IBPS PO की तैयारी के लिये IBPS PO Practice Set PDF शेयर कर रहा है. जैसा की आप सब जानते है  IBPS PO Pre/Mains परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है, इसी के आधार पर उपकार पब्लिकेशन की IBPS PO Practice Set Book PDF  इस पोस्ट में दे रहे है। जो छात्र IBPS PO की परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनके लिए भी इस प्रैक्टिस पेपर को हल करने से काफी लाभ मिलेगा और वे परीक्षा मे अच्छा स्कोर कर सकते है। आपको IBPS PO Bank Exam से सम्बंधित PO Solved Question PDF अवश्य Download करना चाहिए.इस पीडीएफ में IBPS PO Previous Year Paper आपको 15 से अधिक प्रैक्टिस पढ़ने को मिलेगा जो कि IBPS PO के सभी सेक्शन के बारे मे प्रश्न मिलेगा।

यदि आप परीक्षा पैटर्न और आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले दृष्टिकोण के बारे में स्पष्ट विचार रखते हैं तो आप किसी भी बैंकिंग परीक्षा को आसानी से पूरा कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति IBPS PO परीक्षा को क्रैक कर सकता है यदि वे 3 महीने (भले ही आप पढ़ने में बहुत अच्छे न हों) पहले से समर्पित होकर तैयारी शुरू कर दें।

जैसा हम लोग जानते है कि IBPS PO भर्ती प्रक्रिया में 3 चरण शामिल हैं जो इस प्रकार हैं:

  • Prelims
  • Mains
  • Interview

वैसे तो प्रीलिम्स केवल क्वालीफाइंग परीक्षा है जिसमे आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप प्रत्येक सेक्शन के सेक्शन कटऑफ और कुल कटऑफ के माध्यम से प्राप्त करने के लिए प्रारंभिक परीक्षा में। मुख्य और साक्षात्कार में आपके द्वारा प्राप्त किए गए अंकों को अंतिम चयन के लिए माना जाएगा। यदि आपके पास IBPS PO से पहले एक महीने का समय है तो आपका पहला लक्ष्य IBPS PO प्रारंभिक को क्रैक करना होगा। जो कि प्रीलिम्स परीक्षा को क्रैक करना आसान है।
IBPS PO प्रारंभिक के लिए परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:

आपको 1 घंटे में 100 सवालों के जवाब देने होंगे। निगेटिव मार्किंग होगी (हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे)। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है।
3 सेक्शन होंगे – क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज और लॉजिकल रीजनिंग

  • क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 35 प्रश्न
  • अंग्रेजी से 30 प्रश्न
  • लॉजिकल रीजनिंग से 35 प्रश्न
अपनी तैयारी शुरू करने से पहले आपको जो चीजें करनी चाहिए:
  • रोज अखबार पढ़ना शुरू करें। द हिन्दू ,इकोनामिक्स टाईम्स का  संपादकीय और महत्वपूर्ण समाचार पढ़ें। यह आपकी पढ़ने की गति को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा और साथ ही आपको करंट अफेयर्स के संपर्क में रहने में भी मदद करेगा। मुख्य परीक्षा में सामान्य जागरूकता पर प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रारंभिक परीक्षा के बाद सामान्य जागरूकता अनुभाग की तैयारी करना आसान नहीं है।
  • समाचार पत्र में कुछ भी महत्वपूर्ण होने पर नोट्स बनाएं। उदाहरण के लिए: यदि मोदी एक बैठक के लिए अमेरिका गए हैं, तो आपको दोनों देशों की मुद्रा, भाषा बोली, पूंजी के बारें मे जानना चाहिए।
  • जब आप कुछ पढ़ते हुए नए शब्दों के बारे में जाने तो इन शब्दों के लिए समानार्थक शब्द (सभी संदर्भों में) और विलोम सीखें और यथासंभव वाक्यों में उनका उपयोग करना शुरू करें।

जहां तक हो सके आप IBPS PO प्रारंभिक परीक्षा के बारे में सोचें जहां आपसे 60 मिनट में 100 प्रश्नों के उत्तर देने की अपेक्षा की जाती है। यदि आप 95% की सटीकता के साथ 60 मिनट में 60 प्रश्नों का भी उत्तर दे सकते हैं तो यह प्रारम्भिक परीक्षा क्रैक करने के लिए काफी है।

नोट: कृपया सुनिश्चित करें कि आप सभी प्रश्नों से गुजरते हुए २-३ मिनट का समय बिताते हैं और उन प्रश्नों को पहले प्रयास करे जो आपको लगता है कि आसान हैं। बल्कि इसके कि आप कठिन प्रश्नों को हल करने की कोशिश करके समाप्त कर देंगे।

अपनी परीक्षा की रणनीति तैयार करें: परीक्षा में, आप सभी सेक्शन में जाये और इसे एक बार देखें। इसलिए, आपकी रणनीति यह होगी कि आप अपने सबसे मजबूत सेक्शन को चुनें और उन विषयों पर प्रश्नों के उत्तर दें, जिन पर आप मजबूत हैं। सुनिश्चित करें कि आप केवल सेक्शन वाईस कटऑफ को उत्तीर्ण करने के लिए पर्याप्त संख्या में प्रश्नों को हल करें। इसके बाद अगले दो खंडों पर जाएं और उसी को दोहराएं। ऐसा करने से, आपने यह सुनिश्चित कर लिया होगा कि आपने सेक्शन वाईस कटऑफ को हल कर दिया है। अपने सबसे मजबूत सेक्शन में वापस जाएं और इस कटऑफ को क्लियर करने के बाद, इस सेक्शन में अपने मार्क्स को अधिकतम करें।

Download IBPS PO Practice Set Book PDF

IBPS PO Previous Year Paper:

IBPS PO पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का प्रयास करना IBPS PO प्रारंभिक और परीक्षा के परीक्षा स्तर को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। हम इस पोस्ट में मेमोरी आधारित IBPS PO प्रश्न पत्र 2017/2016 पीडीएफ शेयर कर रहे हैं। आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा के प्रश्न पत्र हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी उपलब्ध हैं, और इसमें उत्तर और विस्तृत समाधान भी शामिल हैं। आप नीचे दिए गए Prelims और Mains परीक्षा के लिए IBPS PO प्रश्न पत्र नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More