PhD Full Form💡What is the full form of PhD? PhD ka Full Form क्या होता है?

0 247
phd full form
PhD Full Form💡What is the full form of PhD?

दोस्तों अगर आप PhD Full Form या PhD के बारे में नही जानते तो ये लेख आपको इसके बारें में सारी जानकारी देगें। आज हम इस लेख में आपको ये बतायेगें कि PhD ka full form क्या होता है, PhD Kaise Karein?, PhD Eligibilty Kya Hai? आदि के बारें सारी जानकारी विस्तार से बतायेगे।

जरुर पढ़ेंMajor Crops of India with List of Major Food Crops in India

लाईफ में हर किसी की सपना होता है कि ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई कर के अच्छी सी नौकरी पाकर अपना नाम रोशन करें।यदि आप किसी भी चीज की पढ़ाई करते है और आप अपनी डिग्री पूरी करना चाहते है तो आपको उस कोर्स की पूरी जानकारी जरुरी होता है।जैसे कोर्स क्या है इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिये।आदि

तो आईये दोस्तो हम जानते है एक पापुलर कोर्स के बारें में जिसका नाम है PhD.इस लेख में हम जानेगें की PhD ka Full Form क्या होता है? PhD Kaise Karein? तथा PhD करने के लिए क्या क्या योग्यता होना चाहिये।

जरुर पढें – Download 2000+ Indian History GK MCQ PDF

PhD एक बहुत ही ज्यादा पापुलर कोर्स है जिसे करने के बाद आप अपने नाम के साथ डाक्टर का टैग लग जाता हैजो कि गर्व की बात होती है लेकिन इस कोर्स की पढाई इतनी आसान नही होती है। इस कोर्स को करने के लिए काफी धैर्य की जरुरत होती है क्योंकि इस कोर्स को आप एसे  ही नही कर सकते है इसके लिए आप स्कूल एवं कालेज की पढ़ाई को रेगुलर पूरी करना पड़ेगा।

🔔 PhD Full Form in Hindi

Full Form of Ph.D. degree – Doctor of Philosophy – ये कोर्स एक अच्छे लेवल का कोर्स है जो कि तीन वर्ष का होता है।
Ph.D.की फुल फॉर्म हिंदी में – डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी

जरुर पढ़ें DSSSB Book PDF Download with DSSSB Previous Paper PDF

यदि आप को किसी कालेज नें प्रोफेसर बनना है तो Ph.D.  Degree लेना अति आवश्यक है क्योंकि इस डिग्री के बिना आप प्रोफेसर नही बन सकते है।इस डिग्री को पूरा करने के बाद आप रिसर्च एवं एनालिस्ट की क्षेत्र में भा जा सकते है। Ph.D. किसी एक विषेश विषय पर ही की जाती है जिस पर आपका नियंत्रण काफी अच्छा होना चाहिये ।

लेकिन Ph.D. करने के लिए आप को जिस भी विषय मे रुचि हो उसमें से किसी भी एक विषय से परास्नातक की डिग्री होना आवश्यक है उसके बाद आप PhD में प्रवेश हेतु होने वाले Net तथा GATE आदि Exam को पास कर के किसी अच्छे college में प्रवेश ले सकते हैं।

यदि आपको पीएचडी की डिग्री प्राप्त करनी है तो उसके लिए निम्न प्रक्रिया जैसे कोर्सवर्क, व्यापक परीक्षा और एक शोध प्रबंध के पूरा होने की आवश्यकता होती है। यह किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान करने वाली सर्वोच्च शैक्षणिक डिग्री में से एक है। पीएचडी डिग्री का प्राथमिक उद्देश्य प्रमुख वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं की अगली पीढ़ी तैयार करना है।

जरुर पढ़ें – Medieval History of India Notes for UPSC PDF
PhD के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये? – PhD Eligibilty Kya Hai?

तो आईये जानते है कि PhD के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये? पीएचडी को कई बार PHD, P.HD या फिर D.phill (डी. फिल) के नाम से भी जाना जाता है। ये सभी PhD के अलग-अलग नाम है लेकिन इन सभी का एक ही फुलफॉर्म होता है।

  • PhD करने के लिए Post graduation की डिग्री कम से कम 60% अंको के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक होना जरूरी है। आरक्षित वर्ग  के छात्रों के लिए 55 % होने पर योग्य माने जाते है।
  • इस कोर्स को करने के लिए NET (National Eligibility Test) को पास करना जरूरी होता है। या फिर जिस विश्वविध्यालय मे प्रवेश लेना चाहते है उसके द्वारा आयोजिक परीक्षा को उत्तीर्ण करें
  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र पीएचडी में प्रवेश लेकर अपनी रुचि के अनुसार विषय को चुनकर उस पर अध्ययन कर सकता है।
  • इसकी आयु सीमा 55 वर्ष तक की है अर्थात कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 55 वर्ष से कम हो वो उस पीएचडी में प्रवेश कर सकता है।

PhD करने के लिए उपयुक्त विषय क्या होने चाहिये:

पीएचडी करने के लिए आपके पास बहुत कोर्स मोजूद है आप इनमे से किसी भी सब्जेक्ट में पीएचडी कर सकते हो.

  • Engineering
  • Biochemistry
  • Biotechnology
  • Chemistry
  • Accounting
  • Economics
  • Finance
  • Health care management
  • Organizational behavior
  • Statistics
  • Physics
  • Mathematics

जरुर पढ़ेंNCVT MIS Result 2019: NCVT MIS Login Portal for NCVT MIS ITI Result

जो स्टूडेंट्स 🔜 SSC-CGL/UPSSSC/Railway/Bank आदि एकदिवसीय परीक्षा की अध्ययन सामाग्री प्राप्त करना चाहते है वो जल्दी से इस चैनल में जॉइन 🔔 कर ले और अपनी सुझाव एवं रेटिंग 👇 अवश्य दें »» JOIN NOW ««

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More