[~2019~] Gist of NCERT Indian Polity | Indian Polity Notes PDF for UPSC

भारतीय राजव्यवस्था एनसीईआरटी सार सिविल सर्विसेज के लिए उपयोगी

0 1,842

दोस्तों आज Sarkari Naukri Help की टीम सिविल सेवा परीक्षा  की तैयारी करने वाले प्रतियोगी छात्रों के लिए NCERT Books in Hindi Medium से सम्बंधित महत्वपूर्ण PDF  जो कि भारतीय राजव्यवस्था   एनसीआरटी का सार है शेयर कर रहा है. जो कि Tata MacGraw Hill पब्लिकेशन के द्वारा तैयार किया गया है। Gist of NCERT Indian Polity उन सभी छात्रों या प्रतियोगी उम्मीदवारों को पढना चाहिए जो SSC Graduate Level Exams—CGL,CHSL, CPO Sub-Inspector, Section Officer(Audit), Tax Assiatant (Income Tax & Central Excise), Section,Officer (Commercial Audit),Banks-IBPS/SBI  PO Clerks, UPSSSC (उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड), SSC Matric Level Exam,CISF,Railways Group C & D,KVS PRT-TGT-PGT,SSC Data Entry Operator, Intelligence Bureau(IB) तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है।

Read More:

एक बार जब कोई उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर देता है, तो उनके मन में बहुत सारे प्रश्न होंगे। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है कि क्या UPSC प्रीलिम्स के लिए पढ़ने के लिए NCERT पुस्तकें जरुरी हैं ?  तो उसका जवाब है हाँ, UPSC की तैयारी में NCERT की किताबें- NCERT Books in Hindi बहुत आवश्यक हैं। ये किताबें प्रीलिम्स और मेन परीक्षा दोनों में काफी मददगार हैं। कोशिश करे कि कक्षा ६-१२ से शुरू होने वाली किसी भी NCERT Books in Hindi Medium -एनसीईआरटी पुस्तकों को एक बार अवश्य पढ़ें जिसमें इतिहास, भूगोल, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी एनसीईआरटी शामिल हैं।यदि आप ऐसा आप नही कर पा रहै है तो NCERT Gist जो कि एनसीआरटी की सार होता है को भी पढ़ सकते है ।

UPSC Civil Services Examination के लिए Indian Polity सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई प्रश्न प्रीलिम्स में और साथ ही बाद में जीएस 2 में मेन के लिए दिखाई देते हैं और इसमें लगभग सभी 4 जीएस पेपर्स के साथ होता है। तो आज Sarkari Naukri Help टीम Indian Polity Notes PDF जो कि सिविल सेवा की परीक्षा के लिए काफी उपयोगी है लेकर आयी है।

इस Gist of NCERT Indian Polity में आपको एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों से मूल बातों का सार होता है जिसे पढ़ने में काफी आसान होगा। यह सवाल उठता है, कि क्या आपको एनसीईआरटी की सभी पुस्तकों को कवर करने के लिए पढ़ना चाहिए। Indian Polity Notes PDF- Gist of NCERT को पढ़ना आपको एक संपूर्ण बेसिक को मजबूत कर सकता है। भारतीय राजव्यवस्था तैयारी के लिए Indian Polity Notes – Gist of NCERT PDF पुस्तकें आधार हैं और ये पुस्तकें UPSC की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। N.C.E.R.T से आपके सभी मूल बातों को कवर करने के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत है, ये मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए मौलिक स्रोत हैं। UPSC परीक्षाओं में N.C.E.R.T पुस्तकों से अधिकतम (35 से 40) प्रश्न पूछे जाते हैं और इन पुस्तकों से बचना एस्पिरेंट्स के लिए बड़ी गलतियाँ हैं।

यदि आप भारतीय राजव्यवस्था के पाठ्यक्रम में खो जाना नहीं चाहते हैं, तो आप सभी को इस पुस्तक से पढ़ना चाहिए या मदद लेनी चाहिए। NCERT Gist भारतीय राजव्यवस्था यूपीएससी में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए एक बाइबिल की तरह है, यह पुस्तक आपको भारतीय संविधान  आदि के बारे में प्रमुख विवरण जानने में मदद करती है। N.C.E.R.T पॉलिटी ने इस पुस्तक को ध्यान से पढ़ा, लेकिन तैयारी के लिए नोट्स न बनाएं क्योंकि पूरी अवधारणाएं तथ्यात्मक नोट की तुलना में दार्शनिक तरीके से विस्तृत हैं, और यूपीएससी में सभी प्रश्न फैक्चुअल तथ्यों पर आधारित हैं। एनसीईआरटी की कई पुस्तकें हैं जो यूपीएससी परीक्षा के लिए मूल विवरणों को कवर करने के लिए सहायक हैं, मैं इन पुस्तकों के कुछ नामों का उल्लेख कर सकता हूं।

यह Book, UPSC Syllabus को ध्यान में रखकर तैयार की गई है और UPSC Exam के पैटर्न पर आधारित है। आप इस  बुक  को नीचे Live भी देख सकते है और Indian Polity Notes PDF for UPSC Download करने के लिये Download Button Press करे.

Download Indian Polity Notes-Gist of NCERT PDF for UPSC

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे Social Groups से भी जुड़ सकते है Daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

टेलीग्राम चैनल – https://t.me/notespdfadda

80%
Awesome
  • Design

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More

Privacy & Cookies Policy