How to Prepare for MPPSC Prelims – मप्र पीसीएस की तैयारी के लिए अपनाएँ ये ख़ास तरीके?

0 1,318

प्रिय छात्रों आज Sarkari Naukri Help की टीम  MPPSC यानी की मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग, जिसमे एक बार सफल होने के पश्चात् एडमिनिस्ट्रेटिव पदों पर आसीन होते है जिसके लिए छात्रों को काफी मेहनत करना पड़ती है लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि काफी मेहनत करने के बावजूद सेलेक्शन नही मिल पाता है अर्थात् हमारी मेहनत में कहीं कमी रह जाती है अगर आप MPPSC इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप कुछ ख़ास टिप्स – MPPSC ki Taiyari Kaise Kare की जरूरत है। आज के इस लेख को आप जरुर पढ़ें

Read More: Best Crazy GK Tricks and Tricky Samanya Gyan 2019[~ट्रिकी सामान्य ज्ञान~] in Hindi

MPPSC के लिए, पहले आपको प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के सिलेबस को पढ़ना होगा और फिर पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को पढ़ना होगा। उसके बाद आप परीक्षा की प्रकृति का विश्लेषण करते हैं और उसकी तैयारी शुरू करते हैं। ‘आपको अपनी तैयारी के दौरान चयनात्मक होना चाहिए मतलब पढ़ने के लिए प्रामाणिक और चयनात्मक स्रोत चुनें, ज्यादा से ज्यादा पुस्तकों या पत्रिकाओं के पढ़ने के तरीके से न पढ़ें, सीमित पुस्तकों का चयन करें और निरंतर रूप से संशोधित करें।’

Read More: [~सरकारी योजनाएं~] Government Schemes 2018 Hindi PDF | Sarkari Yojana 2018
MPPSC Syllabus के बारे में जाने

परीक्षा में दो पेपर होते हैं: पेपर I (सामान्य अध्ययन) और पेपर II (सामान्य योग्यता परीक्षा)।

 पेपर-1 – इसमें सामान्य विज्ञान, भारतीय इतिहास, भारत और विश्व का भूगोल, भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था, भूगोल, इतिहास और संस्कृति, एमपी का इतिहास, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व का वर्तमान कार्यक्रम, खेल आदि जैसे प्रश्न शामिल होंगे।

पेपर-2 –

आप सेल्फ स्टडी करके इस एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए, आपको खुद के प्रति बहुत ईमानदार होना होगा और इस परीक्षा के प्रति महान समर्पण दिखाया जाना चाहिए। आदर्श रूप से, इस परीक्षा की तैयारी के लिए एक वर्ष की आवश्यकता होती है।

Read More: [~आधुनिक इतिहास~] Modern History Notes PDF For IAS Mains Examination
MPPSC ki Taiyari Kaise Kare

परीक्षा के तीन चरण हैं। यह प्रारंभिक के साथ शुरू होता है, इसके बाद मुख्य और अंत में साक्षात्कार होता है। लुसेंट आपको कुछ आधार प्रदान कर सकता है जबकि आपको इंटरनेट या बाजार में उपलब्ध अन्य पत्रिकाओं से अपने स्वयं के वर्तमान मामलों को तैयार करना होगा।

अब उपलब्ध समय का सर्वोत्तम संभव उपयोग करने के लिए उम्मीदवारों को एक अच्छी रणनीति तैयार करनी होगी। MPPSC Pre की तैयारी के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • शुरुआत में ही तय कर लें कि आप कौन सी किताबों का अध्ययन करने जा रहे हैं। बहुत अधिक पुस्तकें न खरीदें। प्रत्येक विषय के लिए एक या दो स्रोतों का चयन करें और फिर उनसे चिपके रहें।
  • कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए, यह तय करने के लिए कुछ योग्य उम्मीदवारों की मदद लें।
  • पेपर I के लिए, इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति और सामान्य विज्ञान के लिए कक्षा 7-12 से NCERT की किताबें पढ़ना शुरू करें।
  • रोजाना एक राष्ट्रीय अखबार पढ़ें।
  • पुस्तकों और समाचार पत्रों से अपने नोट्स बनाएं। किसी भी संस्थान के नोट्स या किताबों की दुकानों पर रेडीमेड नोटों की भरमार न करें।
  • किसी भी विषय को पढ़ते समय महत्वपूर्ण और कठिन विषयों पर प्रकाश डालें। एक सिनॉप्सिस या लघु नोट्स बनाएं जो आपको अंतिम सप्ताह में त्वरित संशोधन में मदद करेगा।
  • अखबारों को न छोड़ें, न ही उन्हें पढ़ने को स्थगित करें। बाद में उन्हें पूरा करने के लिए आपको कभी समय नहीं मिलेगा।
  • रिवीजन सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। सर्वोत्तम आउटपुट प्राप्त करने के लिए कम से कम दो बार सभी विषयों को रीवीजन करें।
  • अपनी सेहत का ख्याल रखें। व्यायाम करें, स्वस्थ भोजन करें, जंक और बाहर के भोजन से बचें, उचित नींद लें। अपनी एकाग्रता और अवधारण शक्ति को बढ़ाने के लिए योग और ध्यान करें।
  • तैयारी करते समय बहुत सकारात्मक रवैया रखें। खुद पर और जो आपने पढ़ा है उस पर विश्वास रखें।
  • परीक्षा से कम से कम 24 घंटे पहले अध्ययन करना बंद कर दें क्योंकि अब अध्ययन केवल आपको अधिक चिंतित करेगा। इस दिन के लिए बस खुद को आराम दें। आत्मविश्वास महसूस करें कि आपने परीक्षा के लिए आवश्यक सभी का अध्ययन किया है और आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दिया है।

Read More: UPPCS Previous Year Question Papers Book [उत्तर प्रदेश पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा सामान्य अध्ययन हल प्रश्नपत्र]
MPPSC  Mains Syllabus and Preparation –

जैसा कि, संघ लोक सेवा आयोग की तुलना में यह परीक्षा इतनी कठिन नहीं है, इसलिए आप स्वयं अध्ययन करके इस परीक्षा को आसानी से समाप्त कर सकते हैं।

आज के इंटरनेट एवम वेबसाईट की समय मे – यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो उसके लिए इंटरनेट पर सैकड़ों उत्तर मौजूद हैं। आपको बस प्रमाणिक उत्तर ढूंढना होगा। सब कुछ इंटरनेट पर पाया जा सकता है।

आप खुद को MAINS के लिए भी तैयार कर सकते हैं। केवल साक्षात्कार के भाग के लिए, आपको कुछ कोचिंग या कुछ वास्तविक मांक साक्षात्कार सत्र लेने होंगे। अन्यथा आपको केवल इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए ए कंप्यूटर, एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, एक एमपीपीएससी पाठ्यक्रम और समर्पण की आवश्यकता है। अब, NCERTs पुस्तक (6-10) लें, और उन्हें पढ़ना शुरू करें। आप विषय के लिए कुछ संक्षिप्त नोट्स बना सकते हैं, जो पाठ्यक्रम में हैं।

उसके बाद, MPPSC के लिए जरुरी पुस्तकें पढ़ना शुरू करें जो आप इंटरनेट पर या आप www.sarkarinaukrihelp.com की वेबसाइट पर पा सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें, “एक समय के लिए रिवीजन के साथ सौ पुस्तकों का पालन करने की तुलना में सौ गुना अच्छी पुस्तकों का पुनरीक्षण और कुछ अच्छी पुस्तकों का रिवीजन करना अधिक महत्वपूर्ण है।”

इंटरनेट पर बहुत सारी सामग्री मौजूद है, आप इसके माध्यम से किसी भी विषय को जान सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि बड़ी मात्रा में सामग्री उपलब्ध है, आप भ्रमित हो जाएंगे। इसलिए, आप केवल एक वेबसाइट या एक ट्यूटोरियल का उपयोग करें।

प्रीलिम्स के साथ-साथ मेन्स परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट पेपर का अभ्यास करना न भूलें। मॉक टेस्ट पेपर तैयारी में बहुत सहायक होते हैं।

बुनियादी बातों के लिए आपको कक्षा VI-XII के NCERT को पढ़ना होगा। कभी भी किसी भी विषय की मूल बातों को नजरअंदाज न करें, यहां पर्याप्त समय दें। कम से कम एनसीईआरटी की किताबों से नोट्स बनाएं।

MPPSC  Mains Syllabus अनुसार तैयारी के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण MPPCS Preparation Books PDF पुस्तकों की लिस्ट दिये जा रहे है

दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार का हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे. आप हमसे facebook page से भी जुड़ सकते है daily updates के लिए.

फेसबुक पेज – https://goo.gl/Z51j25

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More