NABARD Grade A प्रीलिम परीक्षा के उत्तम प्रयास के लिए टिप्स

0 1,395

नेशनल बैंक ऑफ रूरल एग्रीकल्चर एंड डेवलपमेंट (NABARD), सहायक प्रबंधक के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए NABARD ग्रेड A परीक्षा आयोजित करता है। लाखों उम्मीदवार ऐसे संगठन का हिस्सा बनने का प्रयास करते हैं और इसलिए प्रतियोगिता कठिन होती है।

जैसे-जैसे परीक्षा का पैटर्न समय-समय पर बदलता जाता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि पहले पाठ्यक्रम को समझें और फिर तैयारी के साथ आगे बढ़ें। पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद, परीक्षा शुरू होने तक, जितना संभव हो उतने मॉक टेस्ट का प्रयास करें।

Read More: Mahendra Current Affairs Magazine [MICA] 2019 PDF Hindi & English

GradeupApp आप सभी छात्रों के लिए मॉक टेस्ट का एक ऐसा  प्लेटफार्म देता है जिसमे सभी एकदिवसीय परीक्षा की  Gradeup Test Series शामिल होता है जिसके द्वारा आप अपनी तैयारी के अनुरुप मांक टेस्ट देकर अपनी क्षमता का आंकलन कर सकते है और इस एप को नीचे दिये गये डाउनलोड लिंक से डाउनलोड कर सकते है।        

15 और 16 जून 2019 को होने वाली NABARD Grade A की परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को परीक्षा का प्रयास करने के लिए एक रणनीति की तलाश करनी चाहिए। इसलिए, हम उम्मीदवारों को परीक्षा में होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सुझाव दे रहे हैं|

परीक्षा के दिन रणनीति की चर्चा पर आगे बढ़ने से पहले, आइए सबसे पहले हम आपको परीक्षा पैटर्न से परिचित कराते हैं।

NABARD ग्रेड A की प्रारंभिक परीक्षा में 200 प्रश्न होते हैं, जिन्हें 120 मिनट में पूरा करना होता है। प्रश्नों की संख्या और संबंधित चिह्नों के साथ खंड-वार वितरण का उल्लेख नीचे किया गया है:

खंड का नाम प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंकसमयावधि (120 मिनट)
English Language 40 40
Computer Knowledge 20 20
General Awareness 20 20
Reasoning Ability 20 20
Quantitative Aptitude 20 20
Agriculture and Rural Development (ARD) 40 40
Economic and Social Issues (ESI) 40 40

प्रयास की रणनीति को विभाजित करने से पहले, हम उम्मीदवारों को सूचित करना चाहेंगे कि यह केवल एक नमूना रणनीति है, जिसमें उम्मीदवार अपनी प्रबलता और कमजोरियों के क्षेत्रों के अनुसार परिवर्तन कर सकते हैं।

खंड का नाम समय आवंटन
English Language 25 minutes
Quantitative Aptitude 20 minutes
Computer Awareness 10 minutes
Reasoning Ability 15 minutes
General Awareness 10 minutes
Agriculture and Rural Development (ARD) 20 minutes
Economic and Social Issues (ESI) 20 minutes

  • अंग्रेजी भाषा अनुभाग के साथ परीक्षा शुरू करें, जिसे किसी भी प्रतियोगी परीक्षा का सबसे जोखिम वाला भाग माना जाता है, जो या तो आपकी पूरी परीक्षा को बना या बिगाड़ सकता है। इसलिए, इस खंड से जल्द से जल्द निपटना बेहतर है। error spotting, vocabulary based questions और cloze test जैसे आसान प्रश्नों से शुरुआत करें। उसके बाद, पैराजंबल्स और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन जैसे कठिन विषयों की ओर आगे बढ़ें|

  • क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के खंड में बहुत अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है, और इसलिए आपको अंग्रेजी सेक्शन को खत्म करने के बाद इस खंड को करना चाहिए। डेटा इंटरप्रिटेशन के प्रश्नों के साथ शुरू करें, फिर नंबर सीरीज़, और क्वाड्रैटिक इक्वेशन के प्रश्नों पर जाएँ, और अंत में, विविध प्रश्नों का प्रयास करें।

  • आपकी प्रयास सूची के अगले भाग में कंप्यूटर अवेयरनेस होना आवश्यक है। जैसा कि इस खंड से 20 प्रत्यक्ष प्रश्न पूछे जाते हैं, आपको इसे पूरा करने के लिए मुश्किल से 10 मिनट की आवश्यकता होगी।

  • हम आपको परीक्षा के मध्य में रीज़निंग एबिलिटी के सेक्शन को करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह एक मध्यम सेक्शन है और इसे 15 मिनट में पूरा किया जा सकता है। दिशा बोध, रक्त संबंध, अल्फ़ान्यूमेरिक सीरीज़ आदि के प्रश्न आसानी से हल हो जाते हैं और इनको प्रयास पहले किया जाना चाहिए।

  • कंप्यूटर अवेयरनेस की तरह, जनरल अवेयरनेस के सेक्शन से भी सीधे सवाल पूछे जाते हैं, जिसे 10 मिनट में आसानी से खत्म किया जा सकता है।

  • ESI और ARD नाबार्ड ग्रेड ए की प्रारंभिक परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण सेगमेंट है और यदि आप इन दो वर्गों को अच्छी तरह से कर सकते हैं, तो आपको अन्य उम्मीदवारों की अपेक्षा अधिक लाभ मिलेगा। चूंकि ये सैद्धांतिक प्रश्न हैं, इसलिए आप 30 सेकंड में एक प्रश्न को आसानी से हल कर सकते हैं। हम आपको इन दो वर्गों का प्रयास अंत में करने की सलाह देते हैं क्योंकि आप अन्य वर्गों को करने की चिंता से मुक्त हो जाएँगे और आप इन दो सबसे महत्वपूर्ण खंडों पर अपनी संपूर्ण एकाग्रता को समर्पित कर सकते हैं।

Read More: [*NEW**] IBPS PO Practice Set with IBPS PO Previous Year Paper

 ध्यान देने योग्य बातें

  • यदि आप किसी प्रश्न पर अटके हुए हैं, तो इसे फिलहाल के लिए छोड़ दें और अगले प्रश्नों की ओर आगे बढ़ें। यदि समय अनुमति देता है तो बाद में प्रश्न पर वापस लौटें। किसी भी कीमत पर एक प्रश्न को हल करने पर अडिग न रहें।

  • प्रभावी समय प्रबंधन किसी भी परीक्षा की कुंजी है। या तो हमारी अनुभाग-वार प्रयास रणनीति का पालन करें या अपनी आवश्यकताओं के अनुसार समायोजन करें।

  • प्रत्येक सेक्शन को पूरा करने के बाद, 2-3 मिनट का समय बिताएं और पूरे अनुभाग को रिवाईस करके यह सुनिश्चित करें कि आपने कोई प्रश्न नहीं छोड़ा है या कोई गलती तो नहीं हो गयी है।

  • इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 का नकारात्मक अंकन शामिल है, इसलिए केवल उन प्रश्नों का प्रयास करें जिनमें आप आश्वस्त हैं।

अब जब NABARD ग्रेड A परीक्षा के आयोजन के लिए कुछ ही दिन बचे हैं, तो इन अंतिम दिनों के दौरान ध्यान भटकने न दें और नाबार्ड ग्रेड A के लिए मॉक टेस्ट का अधिकतम प्रयास करें और आत्मविश्वास के साथ परीक्षा के लिए जाएं|

Gradeup SBI PO Preparation ऐप डाउनलोड करना न भूलें। यह नि:शुल्क अध्ययन सामग्री, क्विज़, मॉक टेस्ट, पिछले साल के पेपर और परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट प्रदान करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More