Bharat 2019 PDF Hindi & English | GK In Hindi – Bharat 2019 Ek Sampuran Adhayan

0 3,885

आज Sarkari Naukri Help आप सब छात्रों के लिए General Knowledge 2019 से सम्बंधित महत्वपूर्ण भारत 2019 ईयर बुक PDF शेयर कर रहा है. जो छात्र  Civil Service Examination, SSC-CGL अन्य Competitive Exams की तैयारी कर रहे उनके ये Bharat 2019 Book PDF  काफी मददगार साबित होगा. आप इस भारत 2019 ईयर बुक PDF को Download करके अवश्य पढना चाहिए.

इंडिया ईयर बुक भारत में होने वाली सभी नवीनतम घटनाओं पर एक व्यापक विचार रखने के लिए  GK In Hindi  का एक उपयोगी स्रोत है। प्राथमिकता के कौशल को इंडिया ईयर बुक पढ़ने में बहुत मदद मिल सकती है क्योंकि इसमें बहुत से आंकड़े हैं और यह सभी को याद रखना बहुत कठिन है, इसलिए इसको विषय- अनुसार पढ़ना चाहिए।

IAS 2019 की परीक्षा के लिए India Year Book कैसे पढ़ें?

भारत 2019 ईयर बुक भारत में वर्तमान मामलों का सबसे व्यापक रूप है और इसलिए पिछले कुछ वर्षों में सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए इसे पढ़ने का महत्व काफी बढ़ गया है। यहां, आज हम इंडिया ईयर बुक 2019 का अध्ययन करने के लिए रणनीति को आप लोगो के साथ शेयर करने जा रहे है।

सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी में Bharat 2019 Book  काफी मददगार साबित हो सकती है। यह IAS Pre के आंकड़ों और नवीनतम विकास के लिए एक संदर्भ पुस्तक के रूप में कार्य करता है। लेकिन भारत वर्ष पुस्तक को चुनिंदा रूप से पढ़ा जाना चाहिए ताकि समय में इसे प्रभावी ढंग से कवर किया जा सके।

इंडिया ईयर बुक – GK In Hindi   क्या है? 

भारत 2019 ईयर बुक विभिन्न क्षेत्रों में भारत की प्रगति की सबसे व्यापक रिपोर्ट है। यह पुस्तक कृषि से उद्योग, ग्रामीण से शहरी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और संरक्षण, कला और संस्कृति, अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य आदि के विकास और उनके सभी पहलुओं से संबंधित है। इंडिया ईयर बुक में संघ, राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की महत्वपूर्ण घटनाओं शामिल है जिसमे भारत के हर क्षेत्र से जुड़े हुए महत्वपूर्ण आंकड़े हैं ।

IAS परीक्षा के लिए इंडिया ईयर बुक कैसे पढ़ी जाए?

India Year Book 2019  एक बहुत व्रह्द किताब है जिसे पूरी तरह याद रखना संभव नही है, इसलिए सभी IAS उम्मीदवारों को पहले गत् वर्षो में पूछे गए उन सवालो को पढ़ना चाहिए जिन्हें इंडिया ईयर बुक से पूछा गया है। उदाहरण के लिए, इंडिया ईयर बुक के पर्यावरण अध्याय से प्रश्न प्रायः IAS  परीक्षा में पूछे गए हैं।

इस किताब को पढ़ने से पहले, IAS के गत् वर्षों में पूछे गए प्रश्नों को अच्छी तरह से पड़ना चाहिए, फिर उन प्रश्नों को इस किताब के विषय वस्तु के अनुसार सूचीबद्ध करके पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से प्रश्नों का अभ्यास होगा जिससे छात्रों के  परीक्षा से सम्बंधित दृष्टिकोण को विकसित करने में मदद करता है.

विषय सूची अध्याय इंडिया ईयर बुक से
भारतीय नीति, अधिकारों के मुद्दों और सामाजिक विकास 2. राष्ट्रीय प्रतीक 3. राजनीति 20. कानून और न्याय 10. शिक्षा 15. खाद्य और नागरिक आपूर्ति 16. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण 21. श्रम, कौशल विकास और रोजगार 23. योजना 24. ग्रामीण और शहरी विकास 28. कल्याण
भूगोल, पर्यावरण और विज्ञान और प्रौद्योगिकी 1. भूमि और लोग 4. कृषि 12. पर्यावरण 25. वैज्ञानिक और तकनीकी विकास 27. जल संसाधन 30. राज्य और संघ शासित प्रदेशों
अर्थव्यवस्था और विकास 8. संचार और सूचना प्रौद्योगिकी 11. ऊर्जा 17. आवास 19. उद्योग 26. परिवहन
अंतर्राष्ट्रीय संबंध और रक्षा 9. रक्षा 18. भारत और विश्व
सामान्य ज्ञान और विविध 5. संस्कृति और पर्यटन 22. मास कम्युनिकेशन 29. युवा मामलों और खेल 30. राज्य और संघ शासित प्रदेशों 31. राष्ट्रीय घटनाक्रम की डायरी 32. सामान्य सूचना

इंडिया ईयर बुक को पूरी पढ़ने के बजाय,इस किताब को विषय- अनुसार पढ़ना चाहिए ।  ऊपर  दी गयी टेबल इंडिया ईयर बुक को विषय- अनुसार पढ़ने में छात्रों को  मारगदर्शन प्रदान कर  सकती  है जैसे कि कौनसा अध्याय किस विषय में पढ़ना चाहिए।

Bharat 2019 Book PDF –  इंडिया ईयर बुक को पढ़तेसमय: क्या करना चाहिए

सिविल सर्विसेज उम्मीदवारों को Bharat 2019 Book PDF  में दिए गयी जानकारी का उपयोग बहुत ही अच्छे तरीके से करना चाहिए ऐसे अनावश्यक तथ्यों और आंकड़ों को न पढ़े और उन बिंदुओं पर ध्यान न दे जो IAS परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी नहीं हैं।

तो आईये जानते है कि इंडिया ईयर बुक को पढ़ने के लिए किन किन बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए:

  • सबसे पहले NCERT से विषय की मूल बातें पढ़ने के बाद, भारत 2019 ईयर बुक के चयनात्मक अध्यायों को पढ़ना शुरू करें।
  • उन संगठनों पर दिए गए आंकड़े जो नोट करना महत्वपूर्ण हैं जो पहले  पूछे जा चुके है, उन संगठनो का उद्देश्य, निर्माण और भविष्य की संभावनाएं पढ़े, न कि विस्तृत आंकड़े।
  • इंडिया ईयर बुक में उल्लेखित सभी नए बिल / अधिनियम / कानून को prs.org वेबसाइट से अलग से पढ़ा जाना चाहिए और उम्मीदवारों को इन नए बिलों पर अलग-अलग नोट्स भी बना लेने चाहिए।
  • इंडिया ईयर बुक में उल्लिखित नीतियां और योजनाएं IAS prelims और IAS mains दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, लेकिन यहां भी उम्मीदवारो को  उन चुनिंदा योजनाओ को पहले पढ़ना चाहिए जो की  सामाजिक कल्याणकारी योजना है.
  • IAS prelims के अनुसार, केवल पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, उद्योग, भूगोल से संबंधित अध्यायो को प्राथमिकता दी जानी चाहिए I IAS prelims के परिणाम के बाद भी बाकी किताबें पढ़ी जा सकती हैं।

सोर्स-जागरण जोश

आप भारत 2019 ईयर बुक PDF को नीचे Live भी देख सकते है और GK In Hindi  PDF Free Download  भी कर सकते है. India Year Book 2019 PDF Download करने के लिये Download Button Press करे.

Download India Year Book 2019 PDF Hindi – Click Here

Download भारत 2019 ईयर बुक PDF Hindi – Click Here

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More