UP में आने वाली है 4500 लेखपालों की बंपर भर्ती, चयन में होगा बड़ा बदलाव

115

- Advertisement -

 नया साल बेरोजगार युवकों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के विज्ञापन के साथ ही अब लेखपालों की भर्ती को भी हरी झंडी मिल गई है। राजस्व परिषद ने इस बाबत अपनी ओर से कदम बढ़ा दिए हैं और सरकार को रिक्त पदों के लिए प्रस्ताव भेजा है। कुल 4500 लेखपालों की बंपर भर्ती होनी है और इसके लिए राजस्व परिषद में शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। शासन से औपचारिक तौर पर मंजूरी दी जानी है। शासन से सहमति मिलते ही लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी होगा।
सरकार का एक तीर से कई निशाने
गौरतलब है कि राजस्व परिषद में लेखपालों के ढेरों पद खाली पडे हैं। जबकि लेखपाल के प्रमोशन भी नयी भर्ती न होने के कारण रुके हुये हैं। ऐसे में शासन न सिर्फ खाली पद भरेगी बल्कि प्रमोशन का पिटारा भी खोलेगा। इससे सरकार आने वाले लोकसभा चुनाव से पहले रोजगार के तीर से कई निशाने साधेगी। इससे न सिर्फ बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा बल्कि प्रमोशन से लेखपाल भी खुश रहेंगे। ऐसे में पिछली सरकार में विवादित रही इस भर्ती को इस बार योगी सरकार समय और सख्ती से कराकर चुनावी मुद्दा बनायेगी और रोजगार के मुद्दे को भुनायेगी।
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग करायेगा परीक्षा
दरअसल अब तक यह भर्ती शुरू भी हो चुकी होती, लेकिन भर्ती किस तरह होगी या अभी नहीं तय हो सका है जिसके चलते ही अभी तक विज्ञापन नहीं जारी किया जा सका है। संभावना है कि इस बार लेखपालों की भर्ती अधीनस्थ सेवा चयन आयोग कराएगा। क्योंकि पिछली बार लेखपालों की भर्ती राजस्व परिषद और जिलाधिकारियों के स्तर से हुई थी जिसे लेकर काफी सवाल उठे थे, लेकिन इस बार योगी सरकार इस भर्ती को अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के जरिए कराने की रणनीति पर अमल कर चुकी है और अब इसे अमली जामा पहनाया जाना बाकी है। फिलहाल राजस्व परिषद ने भी अपने प्रस्ताव में आयोग द्वारा भर्ती कराए जाने को लेकर किसी तरह की आपत्ति दर्ज नहीं कराई है।
नहीं होगा इंटरव्यू
लेखपाल भर्ती में इस बार जो सबसे खास बात होगी वह कि इस भर्ती में इंटरव्यू प्रक्रिया शामिल नहीं की जाएगी। बता दें कि पिछली बार जब लेखपाल भर्ती उत्तर प्रदेश में हुई थी तब इंटरव्यू हर जिले के डीएम ने लिया था, लेकिन उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद अब समूह ग के पदों की भर्ती में इंटरव्यू खत्म कर दिया है। ऐसे में समूह ‘ग’ की यह लेखपाल भर्ती भी अब बगैर इंटरव्यू के ही होगी। यानी लिखित परीक्षा में सर्वाधिक अंक अर्जित कर मेरिट में टॉप पर रहने वाले अभ्यर्थियों को चुना जाएगा।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.

//analytic //facebook login api