करेंट अफेयर्स (18-15 जनवरी 2018) प्रश्नोत्तरी – [अन्तर्राष्ट्रीय ,राष्ट्रीय चर्चित ,व्यक्तित्व ,खेलकूद ]

Current Affairs in Hindi for SSC,Railways,UPPCS,IBPS

59

- Advertisement -

करेंट अफेयर्स (18-15 जनवरी 2018) प्रश्नोत्तरी


इसरो के 100वें उपग्रह ‘कार्टोसेट 2’ का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 12 जनवरी को अपने 100वें उपग्रह ‘कार्टोसैट-2’ समेत 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया. यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस केंद्र से पीएसएलवी-सी40 रॉकेट के जरिए किया गया. जिन 31 उपग्रहों को इसरो ने लॉन्च किया, इनमें भारत के तीन और अन्य छह देशों के 28 उपग्रह शामिल हैं. भारतीय उपग्रहों में से एक 100 किलोग्राम का माइक्रो सैटेलाइट और एक पांच किलोग्राम का नैनो सैटेलाइट शामिल है. बाकी 28 सैटेलाइट कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के 25 नैनो और 3 माइक्रो सैटेलाइट शामिल हैं. 31 उपग्रहों का कुल वजन 1323 किलोग्राम है.

यह कार्टोसेट-2 शृंखला का तीसरा उपग्रह है, जिसे कक्षा में स्थापित किया गया है. इसमें पैक्रोमेटिक और मल्टी स्पेक्ट्रेल कैमरे लगे हैं, जो उच्च क्षमता की तस्वीरें लेने में सक्षम है. तस्वीरों का इस्तेमाल, भू मानचित्र बनाने,सड़क नेटवर्क की निगरानी, जल वितरण में होगा. भूसतह में आने वाले बदलावों की भी निगरानी उपग्रह से मिले तस्वीरों से होगी

इस प्रक्षेपण के साथ ही इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर ए.एस. किरन कुमार का कार्यकाल पूरा हो गया है. के सिवन आज इसरो के नये चेयरमेन का कार्यभार संभालेंगे.


वैश्विक विनिर्माण सूचकांक में भारत 30वें स्‍थान पर

विश्‍व आ‍र्थिक मंच (वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम) ने भारत को वैश्विक विनिर्माण सूचकांक में 30वें स्थान पर रखा है. ‘भविष्‍य के लिए उत्‍पादन की तैयारी’ के बारे में अपनी प्रथम रिपोर्ट में इस विश्‍व संगठन ने जापान को उत्‍पादन के श्रेष्‍ठ ढांचे के कारण पहले स्‍थान पर रखा है और उसके बाद दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्विटज़रलैंड, चीन, चेक गणराज्‍य, अमरीका, स्‍वीडन, आस्ट्रिया और आयरलैंड को स्‍थान दिया गया है. ब्रिक्स देशों में रूस 35वें, ब्राजील 41वें और दक्षिण अफ्रीका 45वें स्‍थान पर हैं. भारत के संदर्भ में रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले तीन दशकों में देश में विनिर्माण क्षेत्र में हर वर्ष औसतन 7 प्रतिशत वृद्धि दर्ज हुई और भारत की जीडीपी में इस क्षेत्र का योगदान 16 से 20 प्रतिशत रहा. रिपोर्ट में भारत सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को विनिर्माण का केन्‍द्र बनाने में मददगार बताया है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता

गैलप इंटरनेशनल के सालाना सर्वेक्षण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विश्व के शीर्ष तीन लोकप्रिय नेताओं में शामिल किया है. दुनिया के नेताओं के सर्वेक्षण में किसी भी भारतीय नेता की ये अब तक की सबसे ऊंची रैंकिंग है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आगे केवल जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रान हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे, रुसी राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पीएम मोदी से कहीं पीछे हैं.


सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के लिए इंदु मल्होत्रा की शिफारिश

सुप्रीम कोर्ट के कोलेजिअम ने सीनियर ऐडवोकेट इंदु मल्होत्रा के नाम की सुप्रीम कोर्ट के जज के लिए सिफारिश की है. 2007 में सीनियर ऐडवोकेट का दर्जा पाने वाली इंदु मल्होत्रा देश की ऐसी पहली महिला वकील होंगी जो सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनेंगी. इंदु मल्होत्रा आजादी के बाद सुप्रीम कोर्ट की जज बनने वाली सातवीं महिला होंगी. अभी जस्टिस आर. भानुमति सुप्रीम कोर्ट की इकलौती महिला जज हैं.

शीर्ष न्यायालय में नियुक्त होने वाली प्रथम महिला जस्टिस न्यायमूर्ति एम फातिमा बीवी थी. वह 1989 में सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस नियुक्त हुई थी. न्यायमूर्ति बीवी के बाद न्यायमूर्ति सुजाता वी मनोहर, न्यायमूर्ति रूमा पाल, न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा और न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई और न्यायमूर्ति आर भानुमति शीर्ष अदालत की जस्टिस नियुक्त हो चुकी हैं.


सिख विरोधी दंगों की जांच के लिए जस्टिस धींगरा की अध्यक्षता में एसआईटी

सर्वोच्च न्यायालय ने 1984 के सिख विरोधी दंगों की दोबारा जांच के लिए नई एसआईटी गठित करने का फ़ैसला किया है. सर्वोच्च न्यायालय ने इस दंगे के 241 में से 186 मामलों की फिर से जाँच का आदेश 10 जनवरी को दिया. इस जाँच में तीन सदस्यीय एसआईटी का गठन किया जायेगा. दिल्ली हाईकोर्ट के रिटार्यड जज जस्टिस शिवनारायण धींगरा को इस एसआईटी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. जस्टिस धींगरा के अलावा, हिमाचल प्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी अभिषेक दुलार और पुलिस महानिरीक्षक रैंक के सेवानिवृत्त अधिकारी राजदीप सिंह एसआईटी में शामिल होंगे.


उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच कूटनीतिक वार्ता

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच 9 जनवरी को उच्च स्तरीय कूटनीतिक वार्ता हुई. उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर जारी तनाव के बीच दोनों देशों ने दो साल से अधिक समय बाद अपनी पहली आधिकारिक वार्ता थी. इस वार्ता में दोनों देशों ने तय किया है कि फरवरी 2018 में उत्तर कोरिया शीत ओलंपिक के लिए अपना प्रतिनिधिमंडल भेजेगा. यह ओलंपिक दक्षिण कोरिया में आयोजित किया जाना है. दोनों देशों के बीच मिलिट्री हॉटलाईन के साथ मिलिट्री वार्ता शुरु करने पर भी सहमति बनी. यह वार्ता दो देशों की सीमा पर स्थित गांव पानमुनजोम में हुई.
गौरतलब है कि उत्तर कोरियाई द्वारा मिसाइल प्रक्षेपण और परमाणु परिक्षण के बाद दक्षिण कोरिया ने दोनों देशों के बीच चल रही संयुक्त आर्थिक परियोजना को रद्द कर दिया था और दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब स्थिति में पहुंच गए थे.


प्रवासी भारतीय सांसद का सम्मेलन का आयोजन

भारतीय मूल के सांसदों का पहला सम्‍मेलन 10 जनवरी को नई दिल्‍ली में आयोजित हुआ. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस एक दिवसीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया. इस आयोजन में 20 देशों से भारतीय मूल के एक सौ चौबीस मौजूदा सांसद और 17 महापौर ने सम्‍मेलन में भाग लिया. इस तरह का आयोजन भारत सरकार की ओर से पहली बार किया गया. इस सम्‍मेलन में सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल गयाना से था जिसमें 20 सांसद और 3 मेयर शामिल हुए.
इस आयोजन में दो मुख्य बिंदुओं पर चर्चा हुई, पहले सत्र में विषय रहा ‘विदेशों में बसे भारतीय मूल के सांसद — संघर्ष का सफर’ और दूसरे भाग में ‘पुनरुत्थानशील भारत — विदेशों में बसे भारतीय मूल के सांसदों के योगदान’.


भारत का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर ‘प्रत्यूष’ पुणे में स्थापित

भारत का सबसे तेज और पहला मल्टीपेटाफ्लोप्स सुपर कम्प्यूटर पुणे में स्थापित किया गया है. केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 9 जनवरी को इस सुपर कम्प्यूटर को समर्पित किया. इस सुपर कम्प्यूटर का नाम सूर्य के नाम पर ‘प्रत्यूष’ दिया गया है. इसे भारतीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे में लगाया गया है. इससे सटीक मौसम और जलवायु पूर्वानुमान में और सुधार होगा.


समलैंगिकता पर संविधान पीठ करेगी विचार

उच्चतम न्यायालय ने दो वयस्कों के बीच परस्पर सहमति से होने वाले यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने के लिये दायर याचिका को 8 जनवरी को संविधान पीठ के पास भेज दी. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि भारतीय दंड संहित की धारा 377 से उठे इस मुद्दे पर वृहद पीठ द्वारा विचार करने की आवश्यकता है. भारतीय दंड संहिता की धारा 377 में प्रकृति के विपरीत यौनाचार करता के लिए दंड का प्रावधान है.


राष्ट्रीय घटनाक्रम


भारत और ब्रिटेन के बीच अवैध भारतीय प्रवासियों की वापसी समझौता

भारत और ब्रिटेन ने अवैध भारतीय प्रवासियों की वापसी और आपराधिक रिकॉर्ड एवं खुफिया जानकारी साझा करने के समझौतों पर हस्‍ताक्षर किया. ये समझौते ऐसे समय किए गए हैं जब भारत शराब कारोबारी विजय माल्‍या के प्रत्‍यर्पण में सहयोग की मांग कर रहा है, जिस पर देश में करीब 9,000 करोड़ रुपये के जालसाजी और धन शोधन मामलों में कानूनी कार्रवाई की जानी है. इन समझौतों के ज्ञापनों पर ब्रिटेन के आब्रजन मंत्री कैरोलिन नोकेस और केन्‍द्रीय गृह राज्‍य मंत्री किरेन रिजीजू ने हस्ताक्षर किए. नए समझौत दोनों देशों के बीच घनिष्‍ठ सहयोग को और भी मजबूत बनाने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है.


जनप्रतिनिधित्व कानून में बदलाव पर सुझाव के लिए समिति

निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा-126 में बदलाव पर सुझाव देने के लिए 14 सदस्यों की समिति का गठन किया है. इस धारा के अंतर्गत मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार पर रोक लगाने का प्रावधान है. यह समिति मतदान से 48 घंटे पहले मीडिया प्लेटफार्मों के रेग्यूलेट करने में आ रही कठिनाईयों का अध्ययन करेगी औऱ इस दिशा में जरूरी सुझाव देगी. यह समिति अपनी रिपोर्ट तीन महीने में सौंपेगी. आयोग का यह निर्णय गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद आया है. जहां चुनाव से एक दिन पहले टीवी चैनलों को साक्षात्कार देने पर आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था.


विदेश मंत्री का तीन देशों का दौरा संपन्न

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पांच दिवसीय तीन पूर्वी एशियाई देशों (थाइलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर) की यात्रा 8 जनवरी को संपन्न हो गया. उन्होंने इस यात्रा के पहले चरण में 4 जनवरी को थाईलैंड की यात्रा की. विदेशमंत्री ने संपर्क मार्ग, सुरक्षा और सांस्कृतिक सहयोग सहित कई मुद्दों पर थाईलैंड के विदेशमंत्री डॉन प्रमुदविनाई के साथ र्चचा की.

इस यात्रा के दुसरे चरण में श्रीमती स्वराज 6 जनवरी को इंडोनेशिया पहुंची. विदेश मंत्री ने इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. वहां उन्होंने आसियान इंडिया नेटवर्क ऑफ थिंक-टैंक के पांचवें गोलमेज सम्मेलन का उद्घाटन भी किया.

यात्रा के अंतिम चरण में 7 जनवरी को वे सिंगापुर पहुँची. विदेश मंत्री ने भारत-आसियान प्रवासी भारतीय दिवस समारोह 2018 में बदलते भारत की तस्वीर पेश की.

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संगठन (आसियान) भारत का चौथा बडा कारोबारी भागीदार है और यह इसके कुल कारोबार का 10.2 प्रतिशत हिस्सा है. भारत आसियान का सातवां बड़ा कारोबारी सहयोगी है. आसियान में ब्रूनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपीन, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम सदस्य देश हैं.


ई-संसद और ई-विधान सेवा शुरू करने का प्रस्ताव

सरकार संसद और विधानसभाओं में कामकाज को कागज रहित बनाने के लिए ई संसद और ई विधान सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है. संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने 8 जनवरी को 18वें अखिल भारतीय व्हिप सम्‍मेलन के उद्घाटन अवसर पर ई-संसद और ई-विधान सेवा शुरू करने का प्रस्‍ताव किया. यह सम्मलेन राजस्‍थान के उदयपुर में आयोजित किया गया है. केन्‍द्र और राज्‍यों में विभिन्‍न राजनैतिक दलों के व्हिपों के बीच उपयुक्‍त संबंध स्‍थापित करने के इरादे से इस सम्‍मेलन का आयोजन किया जाता है.


आधार की गोपनीयता के लिए वर्चुअल आईडी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार की गोपनीयता से जुड़ी आशंकाओं को दूर करने के लिए वर्चुअल आईडी पेश किया है. कोई भी आधार कार्ड धारक प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर अपना वर्चुअल आईडी निकाल सकते हैं. इसके जरिये बिना आधार संख्या साझा किए सिम के सत्यापन समेत कई अन्य कार्य किए जा सकते हैं. वर्चुअल आईडी बायोमैट्रिक्स के साथ 16 अंकों वाली संख्या होगी. कोई भी कार्डधारक कितनी भी वर्चुअल आईडी बना सकते हैं. नई वर्चुअल आईडी बनाते ही पुराना वाला स्वत: ही रद्द हो जाया करेगा.


अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम


जापान में अमेरिकी विमान वाहक युद्धपोत तैनात

अमरीकी नौसेना ने दक्षिण-पश्चिम जापान में एक नए विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस वास्प’ को तैनात किया है. इस युद्धपोत से आधुनिक एफ़-35बी लड़ाकू विमानों को ढोया जा सकता है. एफ़-35बी लड़ाकू विमान रडार से बच निकलने में सक्षम है. यूएसएस वास्प युद्धपोत 14 जनवरी को नागासाकि प्रिफ़ैक्चर में स्थित सासेबो बंदरगाह पहुँचा. यह एक अन्य युद्धपोत यूएसएस बोनोम रिचर्ड का स्थान ले रहा है. इस युद्धपोत की तैनाती ऐसे समय में हुई है जब उत्तर कोरिया की मिसाइल और परमाणु शक्ति से जुड़ी भड़काऊ हरकतें जारी हैं तथा चीन एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपनी समुद्री गतिविधियों को बढ़ा रहा है.


परमाणु समझौते में बदलाव से ईरान का इनकार

ईरान ने विश्‍व शक्तियों के साथ अपने परमाणु कार्यक्रम पर हुएसमझौते में किसी भी बदलाव से इनकार किया है. इससे पहले अमरीकी राष्‍ट्रपति ने समझौता बनाये रखने के लिए कड़े उपायों की मांग की थी. वर्ष 2015 में अमरीका तथा पांच अन्‍य विश्‍व शक्तियों ने ईरान के साथ उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम को रोकने के लिए एक समझौता किया था और ईरान कोअंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार और बैंकिंग में छूट दी थी. अमरीकी कानूनों के अनुसार राष्‍ट्रपति को प्रत्‍येक 120 दिन के बाद प्रतिबंधों का नवीनीकरण करना होता है. अमरीका चाहता है कि समझौते में शामिल यूरोपीय संघ के देश ईरान के यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम पर स्‍थायीरूप से प्रतिबंध लगाने के लिए सहमत हो जायें.


परमाणु समझौते में बदलाव से ईरान का इनकार

ईरान ने विश्‍व शक्तियों के साथ अपने परमाणु कार्यक्रम पर हुएसमझौते में किसी भी बदलाव से इनकार किया है. इससे पहले अमरीकी राष्‍ट्रपति ने समझौता बनाये रखने के लिए कड़े उपायों की मांग की थी. वर्ष 2015 में अमरीका तथा पांच अन्‍य विश्‍व शक्तियों ने ईरान के साथ उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम को रोकने के लिए एक समझौता किया था और ईरान कोअंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार और बैंकिंग में छूट दी थी. अमरीकी कानूनों के अनुसार राष्‍ट्रपति को प्रत्‍येक 120 दिन के बाद प्रतिबंधों का नवीनीकरण करना होता है. अमरीका चाहता है कि समझौते में शामिल यूरोपीय संघ के देश ईरान के यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम पर स्‍थायीरूप से प्रतिबंध लगाने के लिए सहमत हो जायें.


नेपाल में चीन की इंटरनेट सेवाएं शुरू

चीन ने 13 जनवरी 2018 से नेपाल में अपनी इंटरनेट सेवाएं शुरू की. नेपाल में चीन की इंटरनेट सेवाएं शुरू होने के साथ ही नेपाल के इंटरनेट बाजार पर भारत का एकाधिकार समाप्त हो गया. चीन की चाइना टेलीकॉम ग्लोबल (सीटीजी) नेपाल टेलीकॉम के साथ मिलकर नेपाल में वैकल्पिक इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराएगा. अभी तक नेपाल भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर्स के ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन माध्यम से ही नियंत्रण इंटरनेट नेटवर्क से जुड़ा हुआ था. नयी शुरू की गई इंटरनेट सेवा चीन का हांगकांग डाटा सेंटर एशिया का सबसे बड़ा डाटा सेंटर है. चीन नेपाल की अपनी इस परियोजना को नये सिल्क रोड के निकटवर्ती देशों के विस्तृत डिजिटल नेटवर्क के रूप में देख रहा है.


ईरान के साथ परमाणु समझौता बरकरार रखने का फैसला

अमरीका ने ईरान के साथ 2015 का महत्वपूर्ण परमाणु समझौता बरकरार रखने का फैसला किया है. अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल़्ड ट्रंप का यह फैसला ईरान के लिए राहत है. 2015 में विश्व के छह प्रमुख देशों के साथ हुए समझौते के तहत ईरान के खिलाफ लगे प्रतिबंध हटा लिए गए थे. 14 ईरानी लोगों और कंपनियों के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने कहा था कि उनका देश ईरान में मानवाधिकार उल्लंघनों और लोगों के खिलाफ हो रहे अन्याय का मूकदर्शक नहीं बना रह सकता.


वेनेजुएला में खाना लूटने को लेकर हिंसा

वेनेजुएला इन दिनों खाद्य पदार्थों की भारी किल्लत से जूझ रहा है. हालात यह है कि भूखे लोग दुकानों को लूट रहे हैं. जानवरों का शिकार कर रहे हैं. वेनेजुएला में खाना लूटने को लेकर भड़की हिंसा में कई लागों की मौत हो चुकी है. वेनेजुएला की आर्थिक हालत खस्ता है. तेल के घटते दाम, बढ़ती मुद्रास्फीति और भ्रष्टाचार ने देश को काफी नुकसान पहुंचाया है. वेनेजुएला के लगभग 82 फीसद निवासी गरीबी में जी रहे हैं.


अमरीका और जापान के सैन्य बलों का संयुक्त अभ्यास

अमरीका और जापान के सैन्य बलों ने 12 जनवरी को संयुक्त अभ्यास शुरू किया. यह अभ्यास अमरीका में कैलिफोर्निया में शुरू हुआ और 12 फरवरी तक जारी रहेगा. अमरीका की ओर से पांच सौ से अधिक नाविकों ने जापान के थल सेना के स्वरक्षा बल के सदस्यों के साथ मिल कर अग्नि से बचाव के तरीकों और जल और थल पर होने वाले हमलों के मुकाबलों का अभ्यास करेंगे.


अमेरिका के साथ सैन्य सहयोग रोकने का पाकिस्तान का निर्णय

पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ सैन्य एवं खुफिया सहयोग रोकने का निर्णय किया है. पाकिस्तान को दी जाने वाली अमेरिकी सैन्य सहायता बंद करने के ट्रंप प्रशासन के फैसले के बाद उसने यह कदम उठाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया था कि उसने अमेरिका को ‘‘झूठ और धोखे’’ के अलावा कुछ नहीं दिया तथा उन्होंने उसे दी जाने वाली करीब दो अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता रोक दी.


अमेरिका में युवा आव्रजन कार्यक्रम को समाप्त करने पर रोक

अमेरिका में एक संघीय न्यायाधीश ने युवा प्रवासियों की प्रत्यर्पण से रक्षा करने वाले ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स’ (डीएसीए) कार्यक्रम को समाप्त करने के ट्रंप प्रशासन के फैसले को अस्थायी रूप से बाधित कर दिया है. अमेरिका के जिला न्यायाधीश विलियम अल्सप ने कैलिफोर्निया और अन्य वादियों के इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अदालत में मामला चलने तक डीएसीए कार्यक्रम को समाप्त करने से रोका जाए.
डीएसीए ऐसे करीब आठ लाख लोगों की रक्षा करता है जिन्हें बचपन में अवैध रूप से अमेरिका लाया गया था या वे उन परिवारों के साथ देश में आए जो अपने वीजा की अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी यहां रुके रहे. इस कार्यक्रम में कॉलेज जाने वाले लाखों छात्र शामिल है.


आर्थिकी घटनाक्रम


ठाणे में आर्थिक लोकतंत्र सम्मेलन का आयोजन

महाराष्ट्र के ठाणे में ‘आर्थिक लोकतंत्र सम्मेलन’ का आयोजन किया गया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 14 जनवरी को इस सम्मलेन का उद्घाटन किया. इस सम्मेलन का आयोजन ‘रामभाऊ महाल्गी प्रबोधि‍नी’ द्वारा युवा उद्यमियों और स्वनियोजित व्यक्तियों के लिए एक मंच तैयार कर उन्हें प्रोत्साहित करने, नेटवर्किंग और परामर्श प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया. युवा उद्यमियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने उनसे अह्वान किया कि मुंबई और उसके आसपास का क्षेत्र उद्यम का क्षेत्र है. उन्होंने युवा उद्यमियों से इसका लाभ उठाने को कहा.


शत्रु-संपत्तियों की नीलामी की योजना

सरकार एक लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्‍य की नौ हजार चार सौ से अधिक शत्रु-सम्‍पत्तियों की नीलामी की योजना बना रही है. 49 वर्ष पुराने शत्रु सम्‍पत्ति संशोधन और मान्‍यता अधिनियम में संशोधन के कारण यह पहल करना संभव हुआ है. संशोधन के प्रावधानों के अनुसार, विभाजन के दौरान और उसके बाद पाकिस्‍तान या चीन में बस गये लोगों के उत्‍तराधिकारियों का भारत में सम्‍पत्ति पर कोई दावा नहीं बनता.


टीबी के मरीजों को 500 रुपए की सहायता

टीबी के मरीजों को सरकार 500 रुपए की मासिक सामाजिक सहायता मुहैया कराने की योजना बना रही है. इसका उद्देश्य बीमारी से उबरने तक अपने लिए पोषक आहार और अपना यात्रा खर्च उपलब्ध करना है. टीबी के मरीजों की संख्या करीब 25 लाख है. यह पहल टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना का हिस्सा है जिसके माध्यम से स्वास्य मंत्रालय ने वर्ष 2025 तक तपेदिक के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है. विश्व स्वास्य संगठन के अनुसार, हर साल भारत में टीबी के अनुमानित 28 लाख मामले होते हैं जिनमें से 17 लाख मामले दर्ज किए जाते हैं.


शिशुओं की मृत्यु‍ दर में उल्लेखनीय कमी

भारत में पांच वर्ष की आयु तक के शिशुओं की मृत्यु‍ दर में उल्लेखनीय कमी आई है. 2015 में प्रति हजार शिशु मृत्यु दर 43 थी जो 2016 में घटकर 39 पर आ गई. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आशा व्‍यक्‍त की कि 2030 तक प्रति हजार शिशु मृत्युं दर 25 पर लाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया जायेगा.


आईएसडी कॉल का टर्मिनेशन चार्ज में कमी

टेलिकॉम रेग्युलेटर (TRAI) ने अवैध तरीकों पर रोक लगाने के लिए इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल के टर्मिनेशन चार्ज की दरें 53 पैसे प्रति मिनट से घटाकर 30 पैसे प्रति मिनट कर दिया है. नई दरें 1 फरवरी से प्रभावी होंगी.


आर्थिक सुधारों के लिए कैबिनेट के कई फैसले

देश में आर्थिक सुधारों में गति देने के लिए 10 जनवरी को केन्द्रीय कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए.
सिंगल ब्रांड रिटेल ट्रेडिंग में 100 फ़ीसदी विदेशी निवेश: सिंगल ब्रैंड रिटेल में ऑटोमैटिक रूट से 100 फ़ीसदी एफडीआई को मंज़ूरी दे दी गई है. अभी सिंगल ब्रांड रिटेल व्यापार में 49 फ़ीसदी का निवेश ऑटोमैटिक रूट से तथा उससे अधिक का निवेश 100 फ़ीसदी तक सरकार की मंज़ूरी के बाद करने का प्रावधान था.
एअर इंडिया के लिए भी एफडीआई को मंज़ूरी: केंद्रीय कैबिनेट ने एअर इंडिया में 49 फ़ीसदी तक विदेशी निवेश की अनुमति दी गई, हालांकि इसके लिए विदेशी विमानन कंपनी को मंज़ूरी लेनी होगी.
रियल एस्टेट में 100 फ़ीसदी विदेशी निवेश: केंद्र सरकार ने रियल इस्टेट ब्रोकिंग सर्विसेज में भी ऑटौमैटिक रूट से 100 फ़ीसदी विदेशी निवेश की इजाजत दी है. लेकिन ऐसी कंपनी जमीन-जायदाद खुद खरीदकर नहीं बेचेंगी, बल्कि खरीदार और विक्रेता के बीच माध्यम का काम करेंगी. गौरतलब है कि विदेशी निवेश के मौजूदा नियमों के तहत रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में 100 फ़ीसदी विदेशी निवेश की इजाजत है.


प्रधानमंत्री की अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जनवरी को नीति आयोग में देश के दिग्गज अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक की. यह बैठक 1 फरवरी 2018 को पेश होने वाले आम बजट के मद्देनजर की गयी. इस बैठक का विषय था ‘इकॉनोमिक पॉलिसी: द रोड अहेड’. प्रधानमंत्री ने अर्थशास्त्रियों और क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ देश के आर्थिक वृद्धि को गति, रोजगार को बढ़ाने के उपाय पर चर्च की. बैठक में मुख्य रूप से जिन 6 बिंदुओं पर चर्चा हुई उनमें वृहद आर्थिक संतुलन, कृषि और ग्रामीण विकास, शहरी विकास, बुनियादी ढांचा और संपर्क, रोजगार, विनिर्माण और निर्यात तथा स्वास्थ्य एवं शिक्षा शामिल रहे.

खेल जगत


स्कीइंग में पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी बनी आंचल ठाकुर

आंचल ठाकुर ने भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्कीइंग प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतने में सफलता हासिल की. अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्कीइंग प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली वह भारत की पहली खिलाड़ी हैं. आंचल ने 9 जनवरी को एल्पाइन एज्डेर 3200 कप में कांस्य पदक अपने नाम किया. एल्पाइन एज्डेर 3200 कप का आयोजन स्की इंटरनैशनल फेडरेशन करता है. यह टूर्नमेंट तुर्की में आयोजित हुआ था.

विविध घटनाक्रम


15 जनवरी: सेना दिवस

प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष 2018 में यह 70 वां सेना दिवस है. ये दिन 15 जनवरी को फ़ील्ड मार्शल केएम करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभारग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था.


जापानी चित्र पुस्तक “मोत्ताइनाइ ग्रैंडमा” की बिक्री भारत में शुरू

संरक्षण मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाने से संबद्ध एक जापानी चित्र पुस्तक “मोत्ताइनाइ ग्रैंडमा” की बिक्री भारत में शुरू हो गई है. इस पुस्तक में पर्यावरण को महत्त्व देने और अपव्यय कम करने पर ज़ोर दिया गया है. जापानी भाषा में मोत्ताइनाइ का अर्थ होता है “क्या बर्बादी है”. इस पुस्तक की लेखिका मारिको शिंजु हैं. यह पुस्तक तमिल तथा बंगाली सहित 11 अन्य भाषाओं में प्रकाशित होगी.


12 जनवरी: स्वामी विवेकानंद की जयंती

12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती है. इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रुप में मनाता जाता है. स्वामी जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था. उन्हें बचपन में परिजनों ने नरेंद्र नाम दिया था. उठो, जागो, और ध्येय की प्राप्ति तक रूको मत… स्वामी विवेकानंद का ये संदेश सदा सर्वदा देश और दुनिया के युवाओं को प्रेरित करता रहेगा. अमरीका के शिकागो की धर्म संसद में साल 1893 में स्वामी विवेकानंद के भाषण ने पूरी दुनिया के सामने भारत को एक मजबूत छवि के साथ पेश किया था.


इसरो प्रमुख के रूप में के सिवन की नियुक्ति

सरकार ने जाने-माने वैज्ञानिक और रॉकेट विशेषज्ञ के सिवन को भारतीय अनुसंधान संगठन (इसरो) का प्रमुख नियुक्त किया है. उन्होंने एएस किरण कुमार का स्थान लिया है. उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा. सिवन वर्तमान में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में निदेशक हैं. पिछले साल भारत ने एक साथ 104 उपग्रहों को कक्षा में स्थापित कर नया कीर्तिमान स्थापित करने के साथ-साथ दुनिया में अपनी तकनीकी कुशलता का लोहा मनवाया था. इस उपलब्धि में सिवन की अहम भूमिका रही. वह उन अहम लोगों में थे, जिन्होंने इस मिशन की तकनीकी परेशानियां दूर की. साल 1982 में इसरो से जुड़े सिवन ने एंड टू एंड मिशन प्लानिंग, मिशन डिजाइन, मिशन इंटीग्रेशन एंड एनालिसिस में भी अहम योगदान दिया. वे 2011 में जीएसएलवी परियोजना से जुड़े.


10 जनवरी: विश्‍व हिंदी दिवस

प्रत्येक वर्ष 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार और इसे अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है. इस मौके पर दुनियाभर में हिंदी को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
विश्व हिंदी दिवस: एक दृष्टि

  • पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था.
  • हिंदी दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है.
  • साल 2006 से हर साल विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है.
  • देश के करीब 77% लोग हिंदी लिखते, पढ़ते, बोलते और समझते हैं.
  • अमेरिका के 45 विश्वविद्यालयों सहित पूरी दुनिया के करीब 176 विश्वविद्यालयों में हिंदी की पढ़ाई जारी है.

लाजिस्टिक सूचकांक सूची में गुजरात को पहला स्थान

गुजरात ने लाजिस्टिक सूचकांक सूची में पहला स्थान प्राप्त किया है. यह सूचकांक विशेष रूप से निर्यात को बढ़ावा देने और सामान्य रूप से आर्थिक वृद्धि के लिए जरूरी संचालन सेवाओं की क्षमता दर्शाता है. केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में रिपोर्ट जारी की. सूचकांक में 22 राज्यों की सूची में गुजरात के बाद पंजाब, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र का स्थान रहा. इन राज्यों को ढांचागत सुविधाएं, सेवा, नियामक प्रक्रिया और मालवाहक सेवा सुरक्षा जैसे आठ मानदंडों के आधार पर रैंकिंग दी गई है. केन्द्रशासित प्रदेशों में दमन और दीव ने पहला स्थान हासिल किया. इसके बाद दिल्ली और चंडीगढ़ का स्थान है. पहाड़ी राज्यों में त्रिपुरा पहले, मिजोरम दूसरे और मेघालय तीसरे स्थान पर रहा.


शनि के चंद्रमा ‘टाइटन’ का नियंत्रण मानचित्र तैयार

नासा के कसीनी अंतरिक्षयान से प्राप्त डेटा का इस्तेमाल करते हुए अंतरिक्ष विज्ञानियों ने शनि के चंद्रमा ‘टाइटन’ का एक नियंत्रण मानचित्र तैयार किया है. इस मानचित्र के अनुसार ‘टाइटन’ की भौगोलिक विशेषताएं पृथवी से काफी मिलती-जुलती पाई है. इन मानचित्र में विभिन्न स्रोतों से जुटाई गई टाइटन की सभी स्थलाकृतियों को शामिल किया गया है. इसमें टाइटन पर नए पहाड़ों समेत कई नई स्थलाकृतियों का पता चला है. इनमें से कोई पहाड़ 700 मीटर से अधिक की ऊंचाई का नहीं है.

- Advertisement -

2 Comments
  1. rahul says

    sir next current affairs kab tak ayega

    1. Soumya says

      24 january

Leave A Reply

Your email address will not be published.

//analytic //facebook login api